scorecardresearch
 

500 CCTV कैमरे-10 हजार जवान, जिनपिंग के लिए महाबलीपुरम बना अभेद्य किला

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से भारत दौरे पर हैं. जिनपिंग के दौरे से पहले पूरे महाबलीपुरम को किले में तब्दील कर दिया गया है. इसके तहत सात लेयर के सुरक्षा घेरे में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे.

आज पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात (फाइल फोटो) आज पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात (फाइल फोटो)

  • सुरक्षा घेरे में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात
  • 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. जिनपिंग के दौरे से पहले पूरे महाबलीपुरम को किले में तब्दील कर दिया गया है. इसके तहत सात लेयर के सुरक्षा घेरे में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे.

यही नहीं, जिनपिंग की सुरक्षा के चलते चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 9 आईएएस अधिकारियों और विभिन्न विभागों के 34 वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के तौर पर तैनात किया गया है.

वहीं आज शाम पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मामल्लपुरम (महाबलीपुरम) में अनौपचारिक मुलाकात होगी.

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11-12 अक्टूबर को भारत दौरे पर रहेंगे. वह इस दौरान तमिलनाडु के महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक करेंगे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए 11-12 अक्टूबर को भारत में चेन्नई का दौरा करेंगे.

दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक शिखर बैठक चीन के वुहान में 27-28 अप्रैल, 2018 को हुई थी. चेन्नई में होने वाली अनौपचारिक शिखर बैठक दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने और भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को और मजबूत करने के संबंध में विचार साझा करने का मंच प्रदान करेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें