scorecardresearch
 

भारत दौरे पर बांग्लादेश के विदेश सचिव, आतंकवाद और जल प्रबंधन पर हुई चर्चा

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए बांग्लादेश के विदेश सचिव एम शाहिदुल हक ने आतंकवाद से मुकाबले और जल संसाधन के बेहतर प्रबंधन के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले साल दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच दस्तखत किए गए समझौते पर भी गौर किया गया.

भारत दौरे पर बांग्लादेश के विदेश सचिव भारत दौरे पर बांग्लादेश के विदेश सचिव

भारत और बांग्लादेश ने आतंकवाद से मुकाबले और जल संसाधन के बेहतर प्रबंधन के तरीकों पर चर्चा की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले साल पड़ोसी देश के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच दस्तखत किए गए समझौते पर गौर किया.

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए बांग्लादेश के विदेश सचिव एम शाहिदुल हक ने कहा कि लक्ष्यों पर काम करने के लिए मार्च के पहले हफ्ते में दोनों देशों के समुद्री कार्यबल की पहली बैठक होगी.

सुरक्षा संबंधी कई मुद्दों पर चर्चा
अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बुधवार को समग्र बैठक करने वाले हक ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मुलाकात कर सुरक्षा संबंधी कई मुद्दों पर चर्चा की. हक ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने मुख्य रूप से चार मुद्दों से जुड़ी चीजों पर बात की. शांति, विकास, सुरक्षा , सीमा प्रबंधन, तस्करी, आतंकवाद और चरमपंथ से मुकाबले पर बात की.’

सहयोग के स्तर से सभी संतुष्ट
आतंकवाद से जुड़े मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर बांग्लादेशी राजनयिक ने अपने और भारतीय अधिकारियों के बीच हुई वार्ता का विवरण देने से इंकार कर दिया और कहा ‘आतंकवाद से मुकाबले सहित सहयोग के स्तर से सभी बहुत संतुष्ट हैं.’ हक ने जल संसाधन मंत्रालय में विशेष सचिव अमरजीत सिंह से भी मुलाकात की और जल तथा नदी घाटी (बेसिन) प्रबंधन पर चर्चा की.

जल बंटवारे पर उत्साहजनक बातचीत
तीस्ता नदी जल बंटवारा मुद्दे पर क्या बातचीत हुई, यह पूछे जाने पर हक ने कहा, ‘हमने जल प्रबंधन के सभी पहलुओं पर चर्चा की. मुझे यह बातचीत उत्साहजनक लगी और भारत की इच्छा और दिलचस्पी सभी पहलुओं में दिखी.’

इनपुट- भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें