scorecardresearch
 

Indian Railways: 148 करोड़ की लागत से इस रेलवे स्टेशन का होगा कायापलट, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

Re-development of Railway Station: भारतीय रेलवे ने जैसलमेर का रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह तैयार करने का निर्णय लिया है. रेलवे डीआरएम के मुताबिक इसी साल अक्टूबर महीने में काम की शुरुआत होने की उम्मीद है. इस काम को पूरा होने में दो साल तक का समय लग सकता है. 

X
Indian Railways Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एयरपोर्ट की तरह बनेगा जैसलमेर का रेलवे स्टेशन
  • एस्केलेटर और लिफ्ट के साथ कई मॉडर्न सुविधाएं होंगी शामिल

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार विकास कार्यों में लगा रहता है. अब भारतीय रेलवे ने जैसलमेर का रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह तैयार करने का निर्णय लिया है. इसके लिए रेलवे ने तैयारियां कर ली हैं. फिलहाल, जैसलमेर रेलवे स्टेशन दो मंजिल का स्टेशन है, इसे अब तीन मंजिल का बनाया जाएगा.  इसके अलावा मॉडर्न एस्केलेटर और लिफ्ट के साथ-साथ कई मॉडर्न सुविधाओं का भी विस्तार होगा. 

रेलवे डीआरएम गीतिका पांडे ने बताया कि रेलवे स्टेशन की कायापलट करने के बाद उसके कमर्शियल उपयोग की योजना पर काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए टेंडर लिए जा चुके हैं. रेलवे डीआरएम के मुताबिक इसी साल अक्टूबर महीने में काम की शुरुआत होने की उम्मीद है. इस काम को पूरा होने में दो साल तक का समय लग सकता है. 

जैसलमेर के रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए लंबे समय से इंतजार था. देश-दुनिया के सैलानियों से गुलजार रहने वाली स्वर्ण नगरी में रेलवे स्टेशन भी उसी तर्ज का होना चाहिए इसकी मांग काफी समय से थी. 148 करोड़ रुपए की लागत से इस स्टेशन की शक्ल-सूरत को पूरी तरह से बदल देने की तैयारी है. इस पैसे से स्टेशन का विस्तार होगा और साथ ही यहां के एंट्रेंस से लेकर प्लेटफार्मों व अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा, जिसमें एस्केलेटर सीढ़ियां, लिफ्ट आदि भी शामिल हैं. इस स्टेशन को तीन मंजिला बनाया जाना है और एयरपोर्ट में जिस तरह से सुविधाएं मिलती हैं, वे सभी सुविधाएं यहां मुहैया करवाने के प्रयास किए जाएंगे. 

डीआरएम गीतिका पांडे ने कहा कि स्टेशन रिडवलपमेंट के तहत जैसलमेर, जोधपुर व पाली मारवाड़ को लाइन अप किया गया है. जैसलमेर स्टेशन पर पहले फेज में जो भी काम होने हैं, उसके टेंडर जारी हो चुके हैं. आने वाले समय में जैसलमेर स्टेशन सुविधाओं के तौर पर बेहतरीन स्टेशन बनेगा. इसके अलावा पर्यटन नगरी होने के बावजूद लम्बी ट्रेनों के नहीं होने के संबंध में उन्होंने कहा कि जैसलमेर के लिए मेगा प्लान बनाया गया है, जिसके तहत वाशिंग व पिट लाइन आदि यहां शुरू करवाई जाएगी. 

(विमल भाटिया के इनपुट सहित)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें