scorecardresearch
 

जाकिर मूसा के लिए हाई अलर्ट पर थी अमृतसर पुलिस, निरंकारी डेरे पर हो गया हमला

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक जाकिर मूसा अपने साथियों के साथ अमृतसर में देखा गया था. इसके बाद पंजाब की पुलिस ने शहर की सुरक्षा बढ़ाने का दावा किया था. शहर के गुरदासपुर और दीनानगर थाने के इलाके में आतंकी जाकिर मूसा के पोस्टर चिपकाए गए थे.

फोटो- ANI फोटो- ANI

अमृतसर के निरंकारी भवन में ब्लास्ट के बाद पूरे शहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. कई स्थान पर वाहनों की तलाशी ली जा रही है. शहर में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है. इस घटना में अबतक 3 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लोग घायल हो गए हैं.

रविवार को निरंकारी डेरे में श्रद्धालुओं का जमावड़ा

निरंकारी भवन में धमाका तब हुआ जब बाइक सवार दो शख्स ने भवन पर ग्रेनेड फेंका, इसके बाद यहां जोरदार धमाका हुआ. इस दौरान यहां पर सत्संग चल रहा था और भवन में लगभग 250 लोग मौजूद थे.

बता दें राजासांसी गांव स्थित निरंकारी भवन में रविवार को श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगता है और यहा बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. जिस जगह ये धमाका हुआ है वो इलाका बाहरी अमृतसर का हिस्सा है. अमृतसर रेलवे स्टेशन से संत निरंकारी भवन की दूरी 13.5 किलोमीटर है. अदलीवाला रोड पर स्थित निरंकारी भवन जाने वाले रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे भी नहीं है. लिहाजा पुलिस को सुराग इकट्ठा करने में परेशानी हो रही है.

कई दिनों से पंजाब में हाई अलर्ट

बता दें कि खुफिया एजेंसियों ने गुरुवार को ही दिल्ली पुलिस को जानकारी भेजी थी कि कश्मीर का खूंखार आतंकी जाकिर मूसा अपने साथियों के साथ पंजाब या दिल्ली एनसीआर में आतंकी वारदात को अंजाम दे सकता है.  इसके बाद पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था. खुफिया एजेंसियों ने कहा था कि जैश-ए-मोहम्मद के 6 से 7 आतंकवादी राजस्थान, पंजाब के इलाके में आतंकी हमले की साजिश रच रहे हैं.

अमृतसर में जाकिर मूसा

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक जाकिर मूसा अपने साथियों के साथ अमृतसर में देखा गया था. इसके बाद पंजाब की पुलिस ने शहर की सुरक्षा बढ़ाने का दावा किया था. शहर के गुरदासपुर और दीनानगर थाने के इलाके में आतंकी जाकिर मूसा के पोस्टर चिपकाए गए थे. पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (काउंटर इंटेलीजेंस) कार्यालय द्वारा जारी चिट्ठी के मुताबिक मूसा के मूवमेंट की खबर मिलने के बाद पुलिस आयुक्त और जिला पुलिस प्रमुख को अलर्ट कर दिया गया था. पंजाब के बॉर्डर एरिया में भी पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाने का दावा किया था.

पठानकोट से कार हाईजैकिंग का कनेक्शन

यहां इस बात का जिक्र बेहद अहम है कि 14 नवंबर की सुबह पंजाब के पठानकोट जिले के माधोपुर इलाके से 4 संदिग्धों ने गन पॉइंट पर एक इनोवा गाड़ी को हाईजैक करने की कोशिश की थी. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस इनकी तलाश करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन पुलिस को कामयाबी नहीं मिली थी. ये लोग कौन हैं पुलिस को अबतक इसकी जानकारी नहीं है. कार हाईजैक की इस घटना को सुरक्षा एजेंसियां पठानकोट हमले से पहले हुई कार हाईजैकिंग की ऐसी ही वारदात से जोड़कर देख रही थी. इस बीच निरंकारी भवन में ब्लास्ट की ये खबर आई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें