scorecardresearch
 

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, उत्तर भारत में ठंड ने बढ़ाईं मुश्किलें, इन राज्यों में आज होगी बारिश

Weather Today, Cold Wave: दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज सुबह से ही राजधानी में घना कोहरा छाया रहा. पालम, सफदरजंग इलाके में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई. 

Weather Forecast Today Weather Forecast Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई राज्यों में आज होगी बारिश
  • पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी

Weather Forecast Today, 13th January 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत (North India Temperature) में आज भी कड़ाके की सर्दी जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ गई है. साथ ही, देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के भी आसार जताए गए हैं. बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत आदि में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज सुबह से ही राजधानी में घना कोहरा छाया रहा. पालम, सफदरजंग इलाके में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई. 

बिहार के कई जिलों में बीते कुछ दिनों से बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, पटना में आज का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शहर में कोहरा छाया रहेगा. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

इसके अलावा, देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. राजस्थान के जयपुर की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. उधर, जम्मू में भी कड़ाके की सर्दी जारी रहेगी. यहां मिनिमम टेम्प्रेचर सात डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 6.0 19.0
श्रीनगर -3.0 8.0
अहमदाबाद 11.0 24.0
भोपाल 8.0 21.0
चंडीगढ़ 12.0 18.0
देहरादून 8.0 20.0
जयपुर 7.0 18.0
चुरू 07.0 18.0
मुंबई  16.0 28.0
लखनऊ 10.0 22.0
गाजियाबाद 10.0 19.0
जम्मू 07.0 19.0
लेह -15.0 -4.0
पटना 12.0 22.0

अपने शहर का न्यूनतम और अधिकतम तापमान जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

मौसम और ठंड से जुड़े आज के अन्य अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यह का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. शहर में सुबह के समय कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार, लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान माइनस 4 डिग्री सेल्सियस रहेगा. श्रीनगर का मिनिमम टेम्प्रेचर माइनस तीन डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर आठ डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

Delhi Weather Today
Delhi Weather Today

देश के इन हिस्सों में जोरदार बारिश के आसार
skymetweather के अनुसार, आज देश के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है.  विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार है. इन राज्यों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं. इसके अलावा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भी आज बारिश की संभावना है. मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है.

ओलावृष्टि से गाजीपुर में कश्मीर जैसा मंजर
गाजीपुर में मौसम ने अपना मिजाज बदला है, जिसके बाद बीते दिन तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. गाज़ीपुर के सदर तहसील क्षेत्र में अचानक ओलावृष्टि से ग्रामीण अंचलों में सफेद चादर की तरह दिखाई दे रहा था. मानो कश्मीर की तरह बर्फ की सफेद चादर जैसे मंजर दिखने लगे. ओलावृष्टि से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. बता दें कि, पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा था. सर्द मौसम में हल्की फुल्की बरिश और बदली के बाद आज कई जगहों पर खूब जमकर बारिश और स्नोफॉल का नजारा दिखा, जिसके बाद ठिठुरन बढ़ गई है. वहीं, गाजीपुर के सदर तहसील के रसूलपुर बेलवा गांव में अचानक स्नोफॉल देखकर ग्रामीण हतप्रभ रह गए. स्नोफॉल के बाद सड़को पर खेतों में और पटरियों पर बर्फ पटी दिखी. ग्राम प्रधान कमलेश यादव ने बताया कि अचानक शाम को हल्की बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने लगी. तकरीबन एक घंटे तक हुई बारिश व ओलावृष्टि से आलू, मटर और सरसों की फसल के साथ अन्य फसलों को काफी नुकसान का अनुमान है. प्रशासन से उम्मीद है कि किसानों को राहत दी जाएगी.
(इनपुट- विनय कुमार)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×