scorecardresearch
 

Weather Update Today: यूपी में बदले मौसम ने गर्मी से दी राहत, जानें दिल्ली-बिहार में कब होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 6-7 मई को गरज के साथ बारिश (Thunderstorm with Rain)होने की संभावना है. साथ ही पूरे सप्ताह न्यूनतम तापमान (Temperature) 24-25 डिग्री रह सकता है.

Delhi Weather Forecast Updates (File Photo- PTI) Delhi Weather Forecast Updates (File Photo- PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली के तापमान में मामूली गिरावट
  • यूपी के कई जिलों में बारिश, गर्मी से राहत

दक्षिण पूर्व राजस्थान एवं बिहार के आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में इस पूरे हफ्ते मौसमी गतिविधियों में बदलाव होने की संभावना है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) इस मौसम में औसत से एक डिग्री कम यानी 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने आंशिक रूप से बादलों का पूर्वानुमान जताया है.

दिल्ली में 6 मई को बारिश की संभावना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 6-7 मई को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. साथ ही पूरे सप्ताह न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री रह सकता है.

Delhi Weather Forecast Today 03 May 2021, IMD Updates

दिल्ली की हवा अब भी खराब
राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा सोमवार सुबह करीब 9 बजे दर्ज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 216 था. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है.

बिहार में आंधी-बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 6 मई तक बिहार के सभी जिलों में बारिश की संभावना है. बता दें कि पिछले दो दिनों में राज्य में कुछ जगहों पर आंशिक तो कहीं मध्यम बारिश हुई है. 2 मई की शाम गया जिले के कई हिस्सों में बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है. 

यूपी के कई जिलों में बारिश से बदला मौसम
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देर रात बारिश होने से मौसम का मिजाज बदला है. आंधी-बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है. बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद और आस-पास के इलाकों में 2 मई को बारिश हुई है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में बारिश व आंधी की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 4 व 5 मई को प्रदेश के कई जिलों में आंधी व बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें