scorecardresearch
 

NewsWrap: पढ़ें शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन डेटा ब्रीच से इनकार करते हुए हैकिंग के दावों को खारिज कर दिया है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंक एटीएम चार्ज और कस्टमर चार्ज बढ़ा दिया है.

समय से सात दिन पहले मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून समय से सात दिन पहले मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून

मध्य प्रदेश में मॉनसून समय से सात दिन पहले पहुंच गया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन डेटा ब्रीच से इनकार करते हुए हैकिंग के दावों को खारिज कर दिया है. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंक एटीएम चार्ज और कस्टमर चार्ज बढ़ा दिया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है.

1- मध्य प्रदेश में समय से 7 दिन पहले पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से 7 दिन पहले गुरुवार को मध्य प्रदेश पहुंच गया है. आमतौर पर, मानसून का आगमन मध्य प्रदेश में 17 जून को होता है. मॉनसून आने के साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पिछले 48 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है. जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मानसून की उत्तर सीमा मध्य प्रदेश के बैतूल और मंडला जिलों से होकर गुजरती है. इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया.

2- स्वास्थ्य मंत्रालय का CoWin डेटा ब्रीच से इनकार, हैकिंग के दावों को किया खारिज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने CoWin डेटा ब्रीच की खबरों को गलत और आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि CoWin केवल वैक्सीनेशन डेटा इकट्ठा करता है, जो कि बेहद सुरक्षित है. दरअसल गुरुवार को एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें दावा किया गया था कि हैकर्स के एक ग्रुप ने समूह ने CoWin पर  150 मिलियन यूजर्स के डेटाबेस को खंगाला था और डेटा को बेचने के लिए तैयार कर लिया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम इस दावे की जांच कर रही है. CoWin पर फीड डेटा सर्वर के बाहर किसी भी यूनिट के साथ शेयर नहीं किया गया है.

3- अब एटीएम से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, रिजर्व बैंक ने बढ़ाई ये फीस

अब बैंक कस्टमर्स के लिए एटीएम से किसी महीने में फ्री लिमिट से ज्यादा का लेनदेन महंगा पड़ेगा. रिजर्व बैंक ने ग्राहकों से लिए जाने वाले कस्टमर चार्ज और गैर बैंक एटीएम चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम से लेनदेन पर इंटरचेंज फीस बढ़ा दिया है. इसका मतलब यह है कि आप यदि अपने बैंक की जगह किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर आपका ज्यादा पैसा कटेगा. यह बढ़त 1 अगस्त, 2021 को लागू होगा. इसी तरह रिजर्व बैंक ने कस्टमर चार्ज की सीमा भी प्रति ट्रांजैक्शन 20 से बढ़ाकर 21 रुपये कर दी है.

4- आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर का भाव

तेल कंपनियों ने आज यानी शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. भारतीय बाजार में आज पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. तेल कीमतों में हुए बदलावों के बाद शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 95.85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. वहीं डीजल का रेट 86.75 रुपये प्रति लीटर हो गया. देश भर में  बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के खिलाफ अपना विरोध जताने के लिए कांग्रेस 11 जून यानी आज देश के सभी पेट्रोल पम्पों पर प्रदर्शन करेगी.

5- श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शिखर धवन को बनाया गया कप्तान

जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ होने जा रही ODI और T20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. इस टीम में शिखर धवन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान बनाया गया है. एक युवा स्कॉड बनाने पर जोर दिया गया है और कई नए खिलाड़ियों को मौका मिला है. इस टीम में कई युवा और नए चेहरे देखने को मिल रहे हैं. देवदत्त पेडिकल से लेकर ऋतुराज गायकवाड़ तक, कई ऐसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनका आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें