scorecardresearch
 

Manipur Politics: एन बीरेन और विश्वजीत सिंह दिल्ली बुलाए गए... क्या मणिपुर में आने वाला है ट्विस्ट?

मणिपुर में सियासी ट्विस्ट आ गया है. एन बीरेन सिंह और विश्वजीत सिंह दिल्ली पहुंच गए हैं. एन बीरेन सिंह की तो गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात हो गई है.

X
एन बीरेन सिंह एन बीरेन सिंह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी ने मणिपुर में जीतीं 32 सीटें
  • आठ सीटों पर सिमट कर रह गई कांग्रेस

मणिपुर में पूर्ण बहुमत के साथ जीतने वाली बीजेपी अब एक और बड़ा फैसला लेने वाली है. कुछ ही घंटों में ये तय हो जाएगा कि मणिपुर का अगला मुख्यमंत्री कौन बनने वाला है- एन बीरेन सिंह या फिर विश्वजीत सिंह. पहले ऐसी खबर जरूर थी कि बीजेपी ने एन बीरेन सिंह के नाम पर मुहर लगा दी है, लेकिन अब क्योंकि दोनों नेताओं को ही दिल्ली तलब किया गया, ऐसे में सियासी गलियारों में तापमान फिर बढ़ गया है.

एन बीरेन सिंह की तो गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी हो चुकी है. खबर है कि रविवार तक सीएम का ऐलान भी कर दिया जाएगा. अब मणिपुर को लेकर ये सीएम दावेदारी इसलिए ज्यादा मायने रखती है क्योंकि 10 मार्च को नतीजों के बाद से ही बीजेपी के अंदर गुटबाजी की खबरें आ रही थीं. स्थिति को देखते हुए 15 मार्च को बीरेन सिंह, विश्वजीत सिंह और शारदा देवी दिल्ली आई थीं. तभी से ये सीएम रेस दिलचस्प बन गई थी और फैसला बीजेपी संसदीय बोर्ड के पाले में था.

अब कुछ ही घंटों में ये सस्पेंस खत्म हो जाएगा. कहा जा रहा है कि एन बीरेन सिंह और दूसरे नेताओं से मिलने के बाद जल्द कोई फैसला ले लिया जाएगा. वैसे भी इस बार बीजेपी के लिहाज से मणिपुर काफी खास रहा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत से चूक गई थी. उसने तब 21 सीटें जीती थीं और बाद में NPP और NPF की मदद से सरकार बनाई.

लेकिन 2022 में कहानी पूरी बदल गई, बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ अपने दम पर ही मणिपुर में सरकार बना ली. वहीं पिछली बार सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस सिर्फ आठ सीटों पर सिमट कर रह गई. वैसे बीजेपी के लिए सीएम रेस सिर्फ मणिपुर में देखने को नहीं मिल रही है. अभी उत्तराखंड में भी बीजेपी ने अपने सीएम का ऐलान नहीं किया है. पुष्कर सिंह धामी खटीमा से हार चुके हैं, ऐसे में उनके सामने कई दूसरे सीएम उम्मीदवार खड़े हो गए हैं. अब बीजेपी किसे मौके देती है, पहाड़ी राज्य की जिम्मेदारी कौन संभालता है, ये फैसला भी जल्द ही होने वाला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें