scorecardresearch
 

लद्दाख में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 दर्ज की गई तीव्रता

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सोमवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है.

X
लद्दाख में भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर) लद्दाख में भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • करगिल से 146 किलोमीटर दूर था केंद्र
  • कुछ ही मिनट बाद फिर हिली धरती

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सोमवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है. इंडियन सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक लद्दाख में भूकंप के झटके सोमवार की शाम 7 बजकर 1 मिनट पर महसूस किए गए.

एनसीएस के मुताबिक शाम 7 बजकर 1 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र लद्दाख के करगिल से 146 किलोमीटर दूर था. इसकी गहराई 137 किलोमीटर थी. लद्दाख के लोग अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाए थे कि कुछ मिनट के बाद ही फिर से भूकंप से धरती हिल गई.

हालांकि, दूसरी दफे महसूस किए गए भूकंप के झटके थोड़े हल्के थे. एनसीएस के मुताबिक भूकंप के झटके दूसरी दफे 7 बजकर 7 मिनट पर महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.8 मापी गई. भूकंप का केंद्र जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर से 130 किलोमीटर उत्तर में था.

भूकंप की गहराई 212 किलोमीटर थी. गौरतलब है कि लद्दाख भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है. लद्दाख में जून, सितंबर और अक्टूबर के महीने में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें