scorecardresearch
 

Indian Railways: यूपी के इस रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी डीलक्स शौचालय और AC लाउंज की सुविधाएं

Indian Railways News: भारतीय रेलवे एक तरफ जहां ट्रेनों को निर्धारित समय से चलाने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रही है. वहीं, इसके साथ ही साथ भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्री सुविधाओं का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है. देश के तमाम बड़े स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज बनाए गए हैं.

X
Indian Railways News:  पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन Indian Railways News: पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज बनाए गए
  • डीडीयू से पौने दो सौ से ज्यादा यात्री ट्रेनें गुजरती हैं

Indian Railways News: भारतीय रेलवे एक तरफ जहां ट्रेनों को निर्धारित समय से चलाने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रही है. वहीं, इसके साथ ही साथ भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्री सुविधाओं का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है. देश के तमाम बड़े स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज बनाए गए हैं. 

पीपीपी मॉडल पर डीलक्स शौचालय की बिल्डिंग का निर्माण

इसी कड़ी में दिल्ली-हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे जंक्शनो में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन परिसर में भी बहुत जल्द यात्रियों को डीलक्स शौचालय और एयर कंडीशन लाउंज की सुविधा मिलने जा रही है. इसके लिए पीपीपी मॉडल पर डीलक्स शौचालय की बिल्डिंग का निर्माण हो चुका है और रेल अधिकारियों की मानें तो बहुत जल्द इसे डीडीयू जंक्शन पर आने जाने वाले यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा.

गौरतलब है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन भारतीय रेलवे के बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार है जहां पर 24 घंटे में तकरीबन पौने दो सौ से ज्यादा यात्री ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें दर्जनभर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल हैं. इस रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों की तादाद में यात्री उतरते हैं और अपने सफर की शुरुआत करते हैं. ऐसे में इस रेलवे जंक्शन पर आने जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने पीपीपी मॉडल पर डीलक्स शौचालय और एयर कंडीशंड लाउंज का निर्माण कराया है.

पे एंड यूज के तहत यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

इस आधुनिक डीलक्स शौचालय में पे-एंड-यूज के तहत लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इसमें प्रमुख रूप से टॉयलेट और बाथरूम का उपयोग तो किया ही जा सकेगा. साथ ही, अगर यात्रियों की ट्रेन आने में देरी है या वह ट्रेन के समय से पहले स्टेशन पर पहुंच गए हैं और उनको आराम की जरूरत महसूस हो रही है, तो इस बिल्डिंग प्रथम तल पर एग्जीक्यूटिव लाउंज का निर्माण कराया गया है, जिसमें लोगों के बैठने के लिए आरामदायक सोफे और सेंटर टेबल लगाए गए हैं.

एसी लाउंज
एसी लाउंज

इस लाउंज से अटैच महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय और स्नानघर की भी व्यवस्था की गई है. इसके साथ साथ चेंजिंग रूम की भी विशेष व्यवस्था की गई है. इस डीलक्स शौचालय में दिव्यांग यात्रियों के लिए भी अलग से विशेष शौचालय और स्नान घर की व्यवस्था की गई है. पूरी तरह से वातानुकूलित इस लाउंज में यात्रियों के खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया है. यात्रियों की सुविधा के लिए यहां पर एक क्लॉक रूम की भी व्यवस्था की गई है. जहां पर यात्री अपने सामानों को सुरक्षित रख सकते हैं. इस बिल्डिंग में ऑटोमेटिक वेंडिग मशीन भी लगाई जाएगी. इस वातानुकूलित लाउंज का प्रयोग वह लोग भी कर सकते हैं. जो अपने परिजनों और रिश्तेदारों को रिसीव करने के लिए स्टेशन पर आएंगे.

डीलक्स टॉयलट
डीलक्स टॉयलट

'बड़ा जंक्शन है पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन'

जानकारी देते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के सीनियर डीसीएम रूपेश कुमार ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन एक बड़ा जंक्शन है और इस जंक्शन पर यात्रियों की हमेशा भारी भीड़ लगी रहती है. ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर इस डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज का निर्माण पीपीपी मॉडल पर रेलवे द्वारा कराया गया है. रेलवे का यह प्रयास है कि वह अपने यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें