scorecardresearch
 

Indian Railways: बस तैयार होने वाला है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, हर मौसम में कश्मीर से मिलेगी कनेक्टिविटी

Chenab Rail Bridge: दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिच जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है. इस पुल को बनाने का ज्यादातर काम पूरा हो चुका है.

X
Chenab River Bridge Chenab River Bridge
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिंसबर 2022 तक तैयार हो सकता है पुल
  • नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर है पुल

World Highest Rail Bridge, Jammu Kashmir: रेल मंत्रालय ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल की तस्वीरें ट्वीट की हैं.

चिनाब नदी पर बन रहा ये पुल हर मौसम में कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का काम करेगा. रेल मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा चिनाब ब्रिज जल्द ही कश्मीर के लिए हर मौसम में रेल संपर्क लाएगा. 

27949 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहा पुल
चिनाब नदी पर बने इस ब्रिज की ऊंचाई नदी के तल से 359 मीटर है. पुल को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कटरा-बनिहाल रेल खंड पर 27949 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है.

इस ब्रिज का निर्माण कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (krcl) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (usbrl) परियोजना के तहत किया गया है. यह घाटी को देश के बाकी हिस्सों को रेलवे के माध्यम से जोड़ेगा.

 

 

 

 

दिसंबर 2022 तक तैयार हो सकता है पुल
इस ब्रिज को स्ट्रक्चरल स्टील से बनाया गया है.ये माइनस 10 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को झेल सकता है. मतलब जम्मू-कश्मीर के मौसम का इस ब्रिज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और ब्रिज बिना किसी कठिनाई के चलता रहेगा. बता दें, दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज जम्मू-कश्मीर के चिनाब नदी पर बन रहा है. 'चिनाब ब्रिज' दिसंबर 2022 तक रेल यातायात के लिए चालू हो सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें