scorecardresearch
 

असम: दिमा हसाओ में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.2 थी तीव्रता

असम के दिमा हसाओ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक रात 12 बजकर 45 मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मांपी गई है. इस बात की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की है.

असम में लगे भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर) असम में लगे भूकंप के झटके (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • असम में लगे भूकंप के झटके
  • दिसा हसाओ में आया भूकंप
  • रिक्टर पैमाने पर 4.2 थी तीव्रता

असम के दिमा हसाओ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक रात 12 बजकर 45 मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मांपी गई है. इस बात की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की है. अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों के भीतर भारत के कई हिस्सों से लगातार भूकंप की खबरें सामने आ रही हैं. इससे पहले दिल्ली से सटे नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी. भूकंप के झटके बुधवार को शाम 7 बजकर 3 मिनट पर महसूस किए गए थे.

इससे कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर से भी धरती के हिलने की खबर आई थी. जम्मू-कश्मीर में सोमवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला था. भूकंप 7:32 मिनट पर आया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी. हालांकि राहत की बात रही कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था. जिन इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए उनमें, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, उधमपुर, अनंतनाग, कुलगाम, श्रीनगर शामिल थे.

9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आया था भूकंप

इससे पहले 9 जनवरी की रात (शनिवार) हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राज्य के करेरी में यह झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र भी करेरी में ही था. आस-पास के इलाके में भी भूकंप के ये झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटके शनिवार रात को 8:21 बजे के करीब महसूस किए गए थे.

देखें: आजतक LIVE TV

देवभूमि उत्तराखंड में भी शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के ये झटके देवभूमि के तौर पर प्रसिद्ध पर्वतीय राज्य उत्तराखंड के उत्तरकाशी में महसूस किए गए थे. उत्तराखंड में भूकंप 11.27 बजे आया था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 15 किलोमीटर दूर था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें