scorecardresearch
 

MCD Election: कांग्रेस ने सभी 250 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने रविवार को 250 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. एमसीडी चुनाव में सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख है.

X
सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.

दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने रविवार को सभी 250 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी ने ट्वीट किया है. चौधरी ने कहा कि मुझे एमसीडी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अनुमोदित लिस्ट की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है. सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं. एमसीडी चुनाव में सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख है.

इससे पहले बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. सबसे आखिरी में कांग्रेस की सूची आई है. दिल्ली में एमसीडी चुनाव में 4 दिसंबर को वोटिंग होगी और 7 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

दिल्ली में 7 नवंबर से नामांकन शुरू हो गए थे. 14 नवंबर नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्र की 16 नवंबर तक स्क्रूटनी होगी. नामांकन पत्र वापसी की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी. दिल्ली में विधानसभा 70 सीटें हैं. लेकिन, 2 सीटों चुनाव नहीं होंगे. ऐसे में 68 विधानसभा सीटों पर होंगे, इनमें 250 वार्ड हैं. यहां इलेक्शन करवाए जाएंगे. पिछली बार की तरह ईवीएम का यूज किया जाएगा. 50 हजार से ज्यादा ईवीएम रखी गई हैं. सबसे पहले मॉक पोल होगा. नोटा का इस्तेमाल होगा. वोटर की सुविधा के लिए फोटोग्राफ युक्त आईडी कार्ड दिखाना होगा.

चुनाव में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती होगी. इनमें पुलिस भी शामिल होगी. उन्होंने बताया कि चुनाव में 250 एआरओ होंगे. 2 हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे. 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात होंगे. दिल्ली में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. उसके बाद लगातार नियमों की निगरानी की जाएगी. मॉडल बुक ऑफ कंडक्ट की एक बुकलेट जारी की जाएगी. जिसमें सारे प्रावधानों का उल्लेख है. लाउडस्पीकर पर रोक रहेगी. इसके लिए परमीशन लेनी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें