scorecardresearch
 

Assam Flood: पानी में डूबे घर...चारों ओर तबाही, वीडियो में देखें असम पर बाढ़ का कहर

Flood in Assam: असम में मूसलाधार बारिश के चलते लोगों का आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य के अलग-अलग इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं. लोग अपना घर छोड़कर राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. जानिए असम में बाढ़ से कितने भयावह हैं हालात.

X
Assam Flood Assam Flood
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 19 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित
  • पीएम मोदी ने असम के मुख्यमंत्री से की बात

Assam Floods Latest Updates:  असम में लगातार बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति भयावह है. बाढ़ के कारण घर डूब गए हैं, चारों ओर पानी ही पानी है, बेजुबान जानवर भी परेशान हैं. असम के 28 जिलों में इस साल लगभग 19 लाख से अधिक लोग बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अबतक 55 लोगों की जान जा चुकी है. बाढ़ के चलते असम में कई घर तबाह हो गए हैं, सड़कें पानी में डूब गईं और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में भी समस्या आ रही है.

असम में बाढ़ की स्थिति के चलते घर डूब गए जिससे हजारों लोगों अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर हैं. असम के होजई जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को ले जा रही एक नौका पलट गई, जिससे उसमें सवार तीन बच्चे लापता हो गए, जबकि 21 अन्य लोगों को बचा लिया गया. 

पानी में डूब गईं फसलें
जानकारी के मुताबिक, राज्य में बजली सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है. यहां बाढ़ के कारण कुल 3.55 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. इसके बाद दरांग में 2.90 से अधिक लोग प्रभावित हैं. कुल 43338.39 हेक्टेयर फसल भूमि पानी में डूब गई है. 

राहत शिविरों में रह रहे लोग
बाढ़ की मौजूदा स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले में 54 राहत शिविर स्थापित किए हैं और जिले के लगभग 16,000 बाढ़ प्रभावित लोग इन शिविरों में रह रहे हैं. 

पीएम मोदी ने की सीएम से बात
असम में बाढ़ की स्थिति के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा से फोन पर बात की और राज्य में बाढ़ की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली. साथ ही केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. 

लोगों को किया जा रहा रेस्क्यू
भारतीय सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों से लगातार लोगों का रेस्क्यू कर रही हैं. शुक्रवार को इन टीमों ने लगभग 557 को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित बाहर निकाला था. 

असम में कुछ दिन ऐसे ही रहेंगे हालात
मौसम विभाग की मानें तो असम में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना है. अगर आज की बात करें तो असम में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, आज असम में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. बाढ़ प्रभवित लोगों का कहना है कि गांवों में स्थिति बेहद खराब है. बाढ़ का जल स्तर हर घंटे बढ़ रहा है. घर के घर पानी में डूब गए हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;