scorecardresearch
 

ठाकरे राज: 70000 कुर्सियां, केजरीवाल-ममता मेहमान, जानें कितना भव्य होगा उद्धव का शपथग्रहण

शिवसेना की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि इस शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाया जाए. यही कारण है कि कई बड़े नेताओं को न्योता भेजा जा रहा है.

उद्धव के शपथग्रहण की तैयारी शुरू (फोटो: अशोक सिंघल) उद्धव के शपथग्रहण की तैयारी शुरू (फोटो: अशोक सिंघल)

  • उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू
  • अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी को जाएगा न्योता
  • राहुल गांधी के आने पर सस्पेंस बरकरार

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बन रहा है, ऐसे में शिवसेना की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि इस शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाया जाए. यही कारण है कि कई बड़े नेताओं को न्योता भेजा जा रहा है. इसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री और विपक्षी नेता भी शामिल हैं. शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं, वहीं एक बड़े मंच पर मेहमानों के लिए सौ से अधिक कुर्सियां लगाई गई हैं.

शपथ ग्रहण के लिए किसको मिल सकता है न्योता?

राज ठाकरे, मनसे

ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, बंगाल

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

चंद्रबाबू नायडू, TDP

अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान

अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

एचडी देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री को भी न्योता भेजा जा सकता है.

राहुल गांधी के आने पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है.

शरद पवार फाइनल कर रहे हैं लिस्ट

क्योंकि शपथ ग्रहण में अब कम ही वक्त बचा है ऐसे में उन नेताओं को न्योता दिया जा रहा है, जो मुंबई पहुंच सकें. अभी एनसीपी प्रमुख शरद पवार मेहमानों की लिस्ट फाइनल कर रहे हैं, जिसके बाद फोन कॉल जाना शुरू हो जाएगा.

क्या मोदी-शाह को जाएगा न्योता?

शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को भी बयान दिया था कि वह शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा. हालांकि, अभी ये कन्फर्म नहीं है कि पार्टी की ओर से उन्हें निमंत्रण दिया जाएगा या नहीं. अगर निमंत्रण जाता है तो क्या राष्ट्रीय स्तर के नेता इसमें शामिल होंगे, इसपर हर किसी की नजर रहेगी.

shivsena_112719123209.jpg

कब और कहां पर होगा शपथ ग्रहण समारोह?

गुरुवार शाम 6.40 बजे उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा, जो शिवसेना के लिए काफी मायने रखते हैं. उद्धव ठाकरे के साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं.

और क्या है तैयारियां..?

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर शिवाजी पार्क में तैयारियों के लिए बीएमसी के कमिश्नर और अधिकारी पुलिस अधिकारी शिवाजी पार्क पहुंचे. करीब 70000 कुर्सियां शिवाजी पार्क में लगाई जाएंगी. इसके अलावा 6000 स्क्वायर फीट का मंच बनाया जाएगा, जिस पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी.

बताया जा रहा है कि 20 LED लगाई जाएंगी, ताकि लोग जो शिवाजी पार्क के अंदर ना आ पाए. शिवाजी पार्क में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्टेच्यू के ठीक आगे यह मंच बनाया जा रहा है. यह वही जगह है जहां पर शिवसेना हर साल दशहरे वाले दिन अपना बड़ा प्रोग्राम करती है और यह परंपरा बाल ठाकरे के समय से चली आ रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें