मध्यप्रदेश में जन-समस्या निराकरण की दिशा में ऐतिहासिक पहल करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को ‘सी.एम. हेल्पलाइन 181’ शुरू की है.
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार चौहान ने इस हेल्पलाइन का लोकार्पण करते हुए कहा, ‘मध्यप्रदेश में सभी सुखी हों, निरोगी हों, सबका कल्याण हो, यही शासन व्यवस्था का ध्येय है. इसी की पूर्ति के लिए प्रदेश में सी.एम. हेल्पलाइन 181 प्रांरभ की गई है.’ प्रदेश की सुशासन व्यवस्था को अधिक चुस्त-दुरस्त और जनहित में सक्रिय करने के लिए शुरू की गई यह हेल्पलाइन देश में अपने तरह की अनूठी हेल्पलाइन है और इससे प्रदेश के विभिन्न विभागों के पांच हजार अधिकारी-कर्मचारियों को जोड़ा गया है, जो इस हेल्पलाइन से प्राप्त समस्याओं का निराकरण करेंगे.
हेल्पलाइन के टोल फ्री नम्बर 181 से जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी.
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी प्रदेशवासी को अपनी समस्या के लिये भटकना नहीं पड़े, इसी उद्देश्य से यह हेल्पलाइन चालू की गई है और यह हेल्पलाइन जनहेतु-जनसेतु के रूप में कार्य करेगी. समस्या का पूर्ण निराकरण होने पर आवेदक की संतुष्टि के पश्चात ही यहां दर्ज किया गया प्रकरण बंद किया जायेगा.
आधिकारिक विज्ञप्ति के उनसार चौहान ने कहा, ‘आज युग बदल रहा है. आमजन क्यों भटकें. यह हेल्पलाइन शुरू की गयी है, जिसमें कोई भी अपने मोबाइल या टेलीफोन द्वारा जहां है, वहीं से 181 डायल कर अपनी बात प्रशासन तक पहुंचा सकेगा.’ उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस हेल्पलाइन को चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए अपनी दक्षता और कर्मठता का परिचय दें.
चौहान ने यहां सी-21 मॉल में स्थापित सीएम हेल्प लाइन का अवलोकन किया. उन्होंने यहां हेल्पलाइन एक्जीक्यूटिव पूजा देशवाड़ी और ललिता वर्मन से हेल्पलाइन संचालन के बारे में जानकारी ली. उन्होंने इस हेल्पलाइन में आ रही फोन काल को भी रिसीव किया.