scorecardresearch
 

कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस का जश्न

बड़गाम, पुलवामा, अवंतिपुरा, त्राल, गंदरबल, कुलगाम, बारामुला, शोपियां, अनंतनाग और बांदीपुरा में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस का जश्न (IANS) हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस का जश्न (IANS)

तमाम चुनौतियों और खतरों के बावजूद कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न खुशी-खुशी संपन्न हो गया. प्रदेश के किसी कोने से किसी भी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है. जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने कहा कि श्रीनगर से रात की पहली फ्लाइट गुरुवार को निकलेगी जिसमें 150 यात्री सवार होंगे.

प्रधान सचिव रोहित कंसल ने कहा, 'स्वतंत्रता दिवस शांतिपूर्ण संपन्न हो गया और कश्मीर घाटी में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है.' उन्होंने कहा कि श्रीनगर में पहले से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जहां रात में भी फ्लाइट की सुविधा है. यह खुशी की बात है कि गुरुवार रात को ही पहली फ्लाइट निकलेगी.

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा हटाए जाने के बाद कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं. कर्फ्यू तो है ही, मोबाइल सेवा भी बंद है. इन सब के बीच घाटी के किसी हिस्से से किसी बड़ी घटना की खबर नहीं है.

गुरुवार को बड़गाम, पुलवामा, अवंतिपुरा, त्राल, गंदरबल, कुलगाम, बारामुला, शोपियां, अनंतनाग और बांदीपुरा में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मुख्य कार्यक्रम श्रीनगर में आयोजित किया गया जहां राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. यह पूरा कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में आयोजित किया गया जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी शिरकत की.

राज्य के विशेष दर्जे को खत्म किए जाने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद पहला स्वतंत्रता दिवस का मौका था. इस मौके पर जुटे लोगों को संबोधित करते हुए मलिक ने कहा कि सरकार कश्मीरी पंडितों की सुरक्षित वापसी को लेकर प्रतिबद्ध है, जो 1990 में हजारों की संख्या में घाटी छोड़कर चले गए थे. मलिक ने यह भी कहा कि पथराव की घटनाओं के साथ-साथ आतंकवादी संगठनों में कश्मीरी युवाओं की भर्ती में कमी आई है. इससे पहले झंडा फहराने के बाद राज्यपाल ने सुरक्षा बलों के परेड का निरीक्षण किया.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें