scorecardresearch
 

RSS से मिला गुड़गांव को 'गुरुग्राम' नाम!

गुड़गांव के सेक्टर 12-ए में RSS के ऑफिस 'माधव भवन' के पते के साथ 'गुरुग्राम' काफी समय से लिखा जा रहा है. खुद गुड़गांव के डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया ने यह बात मानी कि उन्हें गुड़गांव के नए नाम का विचार RSS की शाखा से मिला.

X
गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम किया गया
गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम किया गया

गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर देने से भले ही उसके 20 लाख निवासियों को झटका लगा हो लेकिन यह नाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS के स्थानीय सदस्य काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हैं.

अंग्रेजी अखबार 'हिंदुस्तान टाइम्स' में छपी खबर के मुताबिक गुड़गांव के सेक्टर 12-ए में RSS के ऑफिस 'माधव भवन' के पते के साथ 'गुरुग्राम' काफी समय से लिखा जा रहा है. खुद गुड़गांव के डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया ने यह बात मानी कि उन्हें गुड़गांव के नए नाम का विचार RSS की शाखा से मिला.

ये भी पढ़ें: गुड़गांव हुआ गुरुग्राम, मेवात का नया नाम नूंह

RSS के गुड़गांव डिस्ट्रिक्ट प्रमुख अनिल कश्यप के मुताबिक संघ की शाखाओं और बैठकों में लोग खुद को गुरुग्राम निवासी बताते हैं. उनके अनुसार वे शुरू से ही चाहते थे कि गुड़गांव अपने असली नाम से पहचाना जाए.

गुड़गांव का नाम मंगलवार को बदलकर गुरुग्राम कर दिया गया था. जिला प्राधिकरण ने कहा कि महाभारत काल में यह भूमि गुरु द्रोणाचार्य को उनके शिष्यों ने गुरुदक्षिणा के तौर पर दी थी. इसलिए इस जगह का नाम 'गुरुग्राम' होना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें