scorecardresearch
 

Delhi Traffic Advisory: दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, मेट्रो पर भी असर, गणतंत्र दिवस पर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक, आज बुधवार यानी 25 जनवरी शाम छह बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी. आइए जानते हैं कौन से रूट्स डायवर्ट रहेंगे और मेट्रो को लेकर क्या है अपडेट.

X
Delhi traffic advisory (File Photo)
Delhi traffic advisory (File Photo)

दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर कई सड़क मार्ग बंद किए जाते हैं या कुछ समय के लिए रूट्स डायवर्जन किया जाता है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) की ओर से भी विशेष इंतजाम किए जाते हैं. इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड के अलावा लाल किले पर भारत पर्व भी आयोजित होने जा रहा है. ये पर्व 26 से 31 जनवरी तक चलेगा. इसकी वजह से भी कुछ रास्तों में बदलाव किया गया है. दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

आज से बंद रहेंगे ये रूट्स

एडवाइजरी के मुताबिक, गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किले की ओर बढ़ेगी. ये परेड कार्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी. इसके चलते एडवाइजरी में कहा गया कि बुधवार यानी 25 जनवरी शाम छह बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक कर्तव्यपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी. बुधवार को रात 10 बजे से 26 जनवरी को परेड खत्म होने तक  रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्यपथ पर कोई क्रॉस-ट्रैफिक नहीं होगा

26 जनवरी को ये रूट रहेंगे बंद

"सी"-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार को सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. गुरुवार को सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं से यातायात की अनुमति नहीं होगी. एडवाइजरी में कहा गया है कि परेड की आवाजाही के आधार पर ही क्रॉस-ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी.

वैकल्पिक रूट

  • एडवाइजरी में कहा गया है कि मंदिर मार्ग की ओर जाने के लिए यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड से जा सकते हैं. 
  • दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, पहाड़गंज की तरफ चेम्सफोर्ड रोड या अजमेरी गेट की तरफ मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से जा सकते हैं. 
  • पूर्वी दिल्ली से आईएसबीटी पुल, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोलचक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज होते हुए बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.
  • दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोग रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया ब्रिज ले सकते हैं.

ये रूट्स डायवर्ट

पर्यटन मंत्रालय भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर 'भारत पर्व' का आयोजन कर रहा है. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक दिल्ली गेट, हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), छत्ता रेल चौक, शांति वन, टी-प्वाइंट सुभाष मार्ग और जीपीओ (कश्मीरी गेट) से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. वहीं, नेताजी सुभाष मार्ग, निषाद राज मार्ग, लोथियां रोड (जीपीओ से छत्ता रेल चौक तक), श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग (हनुमान मंदिर से छत्ता रेल चौक तक) पर यातायात प्रतिबंध/नियमन/डायवर्जन लगाया जा सकता है.

बता दें कि भारत पर्व के दौरान 15 अगस्त पार्क व माधव दास पार्क में फूड कोर्ट व हैंडीक्राफ्ट स्टॉल भी लगाए जाएंगे. आम जनता के लिए 15 अगस्त पार्क और लाल किले पर झांकियां भी रखी जाएंगी और वीआईपी भी यहां आने वाले हैं. इसके अलावा डीएमआरसी द्वारा भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं.

दिल्ली मेट्रो पर क्या प्रभाव?

मेट्रो रेल सेवा गुरुवार को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी. हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों पर बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग केवल आमंत्रित या टिकट धारकों को सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक करने की अनुमति होगी. वहीं, डीएमआरसी ने बताया है कि 25 जनवरी सुबह छह बजे से लेकर 26 जनवरी दोपहर दो बजे तक गणतंत्र दिवस में सुरक्षा व्यवस्था के चलते मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेगी.

इन लोगों को मुफ्त यात्रा का मौका

गणतंत्र दिवस के मौके पर डीएमआरसी उन लोगों को भी तोहफा दे रहा है जो गणतंत्र दिवस का हिस्सा बनने कर्तव्य पाथ जाएंगे. जो लोग 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर जश्न का हिस्सा बनने के लिए जाएंगे और जिनके पास गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का टिकट होगा, उन्हें मेट्रो में फ्री राइड करने को मौका मिलेगा.

दिल्ली पुलिस के निर्देश

वहीं, दिल्ली यातायात पुलिस ने रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी और हवाई अड्डे जाने वाले यात्रियों को इन मार्गों पर निकलने के लिए पर्याप्त समय निकालकर जाने की सलाह दी है. इसके अलावा पुलिस ने लोगों को सड़कों पर भीड़ कम करने में मदद के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की भी सलाह दी. एडवाइजरी में कहा गया है कि अपने वाहनों को केवल तय स्थानों पर ही पार्क करें और सड़क के किनारे पार्किंग से बचें. यदि कोई असामान्य/अज्ञात वस्तु या व्यक्ति संदिग्ध परिस्थितियों में देखी जाती है, तो इसकी जानकारी पुलिस को दी जानी चाहिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें