scorecardresearch
 

DL बनवाने के लिए अब रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे दिल्ली वाले, ऑटोमैटिक टेस्ट ट्रैक शुरू

जिनकी ड्यूटी दिन में रहती है वे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे. अब नाइट शिफ्ट में भी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत हुई है. 

X
ड्राइविंग लाइसेंस, सांकेतिक फोटो ड्राइविंग लाइसेंस, सांकेतिक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मारुति सुज़ुकी फाउंडेशन को जिम्मेदारी
  • शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट

दिन में ड्यूटी करने वाले अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे. ऐसे कामकाजी लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए केजरीवाल सरकार ने एक अच्छी पहल करते हुए नाइट शिफ्ट में भी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत की है. इसके लिए केजरीवाल सरकार ने अभी 3  ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत कर दी है.

मारुति सुज़ुकी फाउंडेशन को जिम्मेदारी
परिवहन विभाग ने 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक स्थापित करने के लिए मारुति सुज़ुकी फाउंडेशन को जिम्मेदारी दी है. इसके साथ ही सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक सेंटर को ऑपरेटर देखरेख की जिम्मेदारी रोसमेर्टा टेक्नोलॉजी लिमिटेड को दी गई है. ड्राइविंग टेस्ट की बारीकी से जांच हो इसके लिए हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरा लगाए गए हैं, जो रियल टाइम फुटेज और इमेज कैप्चर करता है. साथ ही टोकन के लिए इलेक्ट्रॉनिक लाइन मैनेजमेंट सिस्टम भी लगाया गया है जो टेस्ट देने के लिए आए हुए लोगों को टोकन के साथ समय निर्धारित करता है. 

एप्लीकेंट इसमें फर्स्ट इन फर्स्ट आउट करेंगे. बिना टोकन लिए किसी अन्य व्यक्ति का टेस्ट नहीं हो सकेगा. इसके लिए 6 सर्वर लगाए गए हैं, जो वीडियो को अच्छी तरह से जांच करेगा और उसका पारदर्शी रिजल्ट देगा. साथ ही साथ सारथी सॉफ्टवेयर पर ऑटोमेटिक अपलोड कर देगा. ड्राइविंग टेस्ट के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट 99 के तहत आने वाले 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल्स की जांच की जाएगी.

शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट
ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर  शाम 5:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट होगी. हर ट्रैक पर प्रतिदिन 45 अपॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे. सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक चालू होने के बाद प्रतिदिन 3000 अपॉइंटमेंट शेड्यूल उपलब्ध होगा. फिलहाल इन तीनों ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर प्रतिदिन 135 ड्राइविंग टेस्ट शेड्यूल किया जा रहा है.

ट्रायल के दौरान 30 अप्रैल से 24 मई तक तीनों ट्रैक पर बुकिंग की स्थिति 
तीनों जगह एक से 24 मई के बीच ट्रायल किया गया. शकुरबस्ती, मयूरविहार और विश्वासनगर के ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर 30 अप्रैल से 24 मई तक ट्रायल के दौरान 2565 स्लॉट बुक हुए थे. जिसमें शकुरबस्ती में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. 255 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. इसमें से 129 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर पास हुए. वहीं, 126 लोग फेल हो गए.

इसी तरह मयूर विहार में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 424 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. इसमें से 232 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक में पास हुए, वहीं 192 लोग फेल हो गए. वहीं विश्वासनगर में भी 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 266 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे. इसमें से 149 लोग ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर पास हुए, जबकि 117 लोग फेल हो गए.

1 जून से दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर लगेगा बैन
दिल्ली में सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए केजरीवाल सरकार नई ग्रीन स्टार्टअप पॉलिसी ला रही है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली सचिवालय के सभी कार्यालयों में 1 जून से सिंगल यूज़ प्लास्टिक से उत्पादित सभी वस्तुओं को बैन करने की शुरुआत की है. लेकिन सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बैन करने से सरकार के सामने दो चुनौतियां भी हैं. जिसमें सबसे पहले सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उत्पादन, सप्लाई और बिक्री से जुड़े लोगों की आय पर प्रभाव और दूसरा सिंगल यूज़ प्लास्टिक के अन्य विकल्पों को आम जनता तक पहुंचाना है.

बुधवार को दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर काम करने वाले नए स्टार्ट-अप और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के प्रतिनिधियों  और पर्यावरण विभाग, एनडीएमसी , उद्योग विभाग, डीपीसीसी, एमसीडी , दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड आदि के अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की गई. इस बैठक में तकरीबन 17 स्टार्ट अप्स और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स ने भाग लिया. बैठक के दौरान सिंगल यूज़ प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर काम करने वाले लोगों को कैसे बढ़ावा दिया जाए  इस पर सभी के साथ चर्चा की गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें