scorecardresearch
 

Delhi Monsoon: झमाझम बारिश के लिए तैयार हो जाएं दिल्लीवासी, इस दिन मॉनसून देगा दस्तक, मिलेगी बड़ी राहत

IMD Rainfall Alert: दिल्लीवासियों को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि इस बार दिल्ली 27 जून को आ सकता है. ऐसे में जल्द ही लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है.

X
Monsoon Update Monsoon Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में जल्द आने वाला है मॉनसून
  • 27 जून से दिल्ली में झमाझम बारिश के आसार

Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाखों लोग मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पिछले दिनों हुई प्री-मॉनसून की बारिश की वजह से तापमान में कमी दर्ज की गई, जिसके बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली. वहीं, ज्यादातर राज्यों में मॉनसून आ चुका है और राजधानी में लोग इसका इंतजार कर रहे हैं. 

मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही दिल्लीवासियों को मॉनसून की सौगात मिलने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि 27 जून के आसपास मॉनसून राजधानी में दस्तक दे सकता है, जिसके बाद कई दिनों तक तेज बारिश होगी. ऐसे में अब सिर्फ चार दिनों का इंतजार और है. 

IMD के अनुसार, मॉनसून आमतौर पर 27-29 जून के आसपास दिल्ली से टकराता है. हाल ही में आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "दिल्ली और उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में सामान्य मॉनसून के करीब रहने की संभावना है."

Monsoon 2022 | Delhi Weather Update
Monsoon 2022 | Delhi Weather Update

पिछले साल, दिल्ली में सबसे देरी से मॉनसून आया था. जून महीने के आखिरी में आने वाला मॉनसून पिछले साल 13 जुलाई से शुरू हुआ था. यह 19 सालों में सबसे देरी से आने वाला मॉनसून था. इस बार राजधानी में हीटवेव की भी स्थिति काफी गंभीर रही है. इस बार का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था. ऐसे में दिल्लीवासी बेसब्री से मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं.

आज से बदलेगा राजधानी का मौसम
उधर, पिछले दिनों राजधानी में प्री मॉनसून की बारिश देखी गई थी. हालांकि, उसके बाद बारिश नहीं हुई है और माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. आज से मौसम में कुछ बदलाव आने की संभावना है. दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी. वहीं, बारिश होने की उम्मीद नहीं हैं. 25 जून को अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है और यह 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें