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बिजली बिल के बकाया का मैसेज या कॉल आए तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये फ्रॉड का नया तरीका हो

क्या आपको कभी कोई ऐसा कॉल या मैसेज मिला है जिसमें बिल बकाया होने की वजह से आपकी बिजली काटने की धमकी दी गई हो? अगर ऐसा कॉल आपको भी आया है तो आप अकेले नहीं हैं. बिजली बिल का स्कैम पूरे भारत में एक बढ़ती हुई समस्या है

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प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

क्या आपको कभी कोई ऐसा कॉल या मैसेज मिला है जिसमें बिल बकाया होने की वजह से आपकी बिजली काटने की धमकी दी गई हो? अगर ऐसा कॉल आपको भी आया है तो आप अकेले नहीं हैं. बिजली बिल का स्कैम पूरे भारत में एक बढ़ती हुई समस्या है, जिसमें बेखबर उपभोक्ताओं को फर्जी धमकियों और फ़िशिंग तरकीबों से निशाना बनाया जाता है. 

हाल ही में दिल्ली में एक डॉक्टर साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गया, जिसने अपने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए एक फर्जी लिंक पर क्लिक करके 6 लाख रुपये गंवा दिए. यह कोई अकेला मामला नहीं था. दिल्ली से लेकर देश भर के प्रमुख महानगरों में धोखेबाज इसी तरह की तरकीबें अपनाते हैं. बकाया भुगतान का दावा करने वाले मैसेज भेजते हैं, लोगों से संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अनजान नंबरों पर कॉल करने का रिक्वेस्ट करते हैं. ये लिंक अक्सर मैलवेयर से भरी वेबसाइटों पर ले जाते हैं, जबकि कॉल के जरिए आपकी बात खुद को आधिकारिक प्रतिनिधि बताने वाले से होती है. उनका टारगेट आपकी पर्सनल जानकरी को चुराना है, जिससे आपके साथ फ्रॉड किया जा सके.

कैसे काम करता है ये स्कैम?
मैसेज में आम तौर पर अनपेड बिलों के कारण तत्काल बिजली कटौती की चेतावनी दी जाती है. एक अनजान उपभोक्ता को एक संदेश (एसएमएस, ईमेल, कॉल) की जाती है, जिसमें दावा किया जाता है कि बकाया भुगतान न करने के कारण उनकी बिजली तुरंत काट दी जाएगी. 

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मैसेज में तत्काल कार्रवाई की मांग करके डर पैदा किया जाता है. नकली अधिकारी बनकर घोटालेबाज आधिकारिक प्रतिनिधि के तौर पर खुद को पेश करते हैं, जिससे धोखाधड़ी विश्वसनीय लगती है. BSES जैसी दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियों ने उपभोक्ताओं को चेतावनी दी है. 

BSES के वरिष्ठ अधिकारी सतर्क रहने और भुगतान के लिए केवल अधिकृत बीएसईएस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने पर जोर देते हैं. अधिकारी कभी भी पर्सनल डिटेल, बैंकिंग डिटेल, जैसे बैंक या क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल, सीवीवी नंबर या ओटीपी नहीं पूछेंगे. BSES सोशल मीडिया और अन्य पहलों के माध्यम से जागरूकता बढ़ा रहा है. 

इस फ्रॉड से कैसे बचें ?
- कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें या SMS/ईमेल के माध्यम से आए संदिग्ध नंबरों पर कॉल न करें.
- बिल भुगतान के लिए अज्ञात एप्लिकेशन डाउनलोड करने से बचें.
- टीम व्यूअर, ओटीपी जैसी पर्सनल जानकारी कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जो बिजली अधिकारी होने का दावा करता हो.
- बिजली वितरण कंपनी की ओर से ऑथराइज ऑप्शन का ही इस्तेमाल करें.

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