scorecardresearch
 

दिल्ली-NCR में हवा आज भी खराब, नोएडा में AQI पहुंचा 700 के पार

दिल्ली-एनसीआर की हवा आज भी बेहद खराब बनी हुई है. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 के पार पहुंच गया. दिल्ली के पटपड़गंज में एक्यूआई 565, ओखला में एक्यूआई 533, आरके पुरम में एक्यूआई 426 और मंदिर मार्ग में एक्यूआई 522 रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खराब दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खराब

  • नोएडा सेक्टर-62 में AQI 714 रिकॉर्ड

  • दिल्ली में आज भी ऑड-ईवन नहीं

दिल्ली-एनसीआर की हवा आज भी बेहद खराब बनी हुई है. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 के पार पहुंच गया. दिल्ली के पटपड़गंज में एक्यूआई 565, ओखला में एक्यूआई 533, आरके पुरम में एक्यूआई 426 और मंदिर मार्ग में एक्यूआई 522 रिकॉर्ड किया गया. सबसे बुरा हाल दिल्ली से सटे शहरों का है. नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 714 और गाजियाबाद के वसुंधरा में 654 रिकॉर्ड, जो सबसे खतरनाक है.

कुछ दिन की राहत के बाद राजधानी की हवा फिर से जहरीली होने लगी है. सोमवार की तरह मंगलवार को को कई इलाकों में एक्यूआई सुबह से ही 500 के पार जा पहुंचा. दिल्ली एनसीआर में सुबह की धुंधली शुरुआत हुई. स्मॉग की चादर ने इंडिया गेट को तो मानों अपने आगोश में ही ले लिया. पिछले दिनों प्रदूषण कम होने पर जो लोग इंडिया गेट घूमने आए, उन्हें निराश होना पड़ा. सैलानियों को खुली हवा में सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन का सामना करना पड़ा.

ऑड-ईवन के कारण बढ़ा प्रदूषण

सोमवार की तरह मंगलवार को भी ज्यादातर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. विशेषज्ञों ने पहले ही पराली की वजह से प्रदूषण बढ़ने की आशंका जाहिर की थी. ऑड ईवन नहीं होने से सड़क पर गाड़ियों की संख्या बढ़ गई है, इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है.

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर नहीं

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद भी प्रदूषण कम होता नहीं दिख रहा है. बीते दिनों प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकारों को कड़ी फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि राज्य सरकारों को चुनाव में ज्यादा दिलचस्पी है, लेकिन यहां पर लोग मर रहे हैं. किसी भी सभ्य देश में ऐसा नहीं होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें