scorecardresearch
 

दिल्ली में 10 महीने से बंद पड़े स्पा सेंटर्स को HC ने शर्तों के साथ शुरू करने की दी इजाजत

स्पा चलाने वाले मालिकों को अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों का हर 2 हफ्ते के बाद कोरोना टेस्ट कराना जरूरी होगा. इसके अलावा स्पा में सेवा लेने आने वाले व्यक्तियों को भी ये लिखित में देना होगा कि वो फिलहाल कोरोना से ग्रसित नहीं हैं.

दिल्ली हाई कोर्ट ने दी इजाजत (सांकेतिक फोटो) दिल्ली हाई कोर्ट ने दी इजाजत (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्टाफ का दो हफ्ते पर कोरोना टेस्ट कराना होगा
  • ग्राहकों को लिखित में देना होगा, वो संक्रमित नहींं
  • दिल्ली सरकार की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

राजधानी में स्पा चलाने वाले लोगों को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. मार्च में लॉकडाउन के बाद से ही बंद स्पा सेंटर्स को दोबारा खोलने की दिल्ली हाई कोर्ट ने इजाजत दे दी है. हाई कोर्ट का यह आदेश उस याचिका पर आया है जिसमें स्पा चलाने वाले लोगों की एसोसिएशन ने हाई कोर्ट में यह दलील देते हुए याचिका लगाई थी कि जब दिल्ली में सैलून खोलने की इजाजत दी जा सकती है तो फिर स्पा क्यों बंद रखे जा रहे हैं. स्पा के महीनों से बंद रहने के कारण स्पा चलाने वाले लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है.

स्पा चलाने के दौरान इनके मालिकों को उन शर्तों का पालन भी करना होगा जो दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहीं हैं या फिर कोरोना के मद्देनजर दिल्ली सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस का हिस्सा हैं. मसलन स्पा चलाने वाले मालिकों को अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों का हर 2 हफ्ते के बाद कोरोना टेस्ट कराना जरूरी होगा. इसके अलावा स्पा में सेवा लेने आने वाले व्यक्तियों को भी ये लिखित में देना होगा कि वो फिलहाल कोरोना से ग्रसित नहीं हैं और न ही हाल फिलहाल में करोना से ग्रसित हुए हैं.

इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का खास तौर से ध्यान रखा जाएगा. साथ ही ये भी सुनिश्चित करना होगा कि वहां पर भीड़भाड़ का माहौल ना हो. कर्मचारी और ग्राहक दोनों समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए 6 फीट की दूरी बनाकर रखी जाए. मास्क का प्रयोग अनिवार्य रहेगा.

देखें: आजतक LIVE TV
 

हाई कोर्ट का यह आदेश केंद्र सरकार के उस हलफनामे के बाद आया है जिसमें इस याचिका पर जवाब देते हुए गृह मंत्रालय ने कोर्ट को कहा कि उन्हें स्पा के खोलने पर कोई एतराज नहीं है, अगर उन्हें कोरोना से बचाव के लिए बनाई गई गाइडलाइंस का पालन करने का आदेश देते हुए स्पा चलाने की इजाजत दी जाए. स्पा को खोलने की इजाजत लेने के लिए एसोसिएशन ऑफ वैलनेस आयुर्वेदिक स्पा समेत कुछ स्पा चलने वाले लोगों ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें