scorecardresearch
 

द‍िल्ली: अब साइबर कैफे में बनेंगे लाइसेंस और जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

द‍िल्ली में 18 साइबर कैफे को लाइसेंस दिया गया है जो अपने इलाके में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ ट्रेड समेत कई लाइसेंस बनाकर दे सकते हैं. इन साइबर कैफे को पूर्वी दिल्ली नगर निगम का यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिया गया है जिससे लोगों को प्रमाण पत्र जारीकिए जा सकेंगे.

X
प्रतीकात्मक फोटो (Photo: aajtak)
प्रतीकात्मक फोटो (Photo: aajtak)

अब पूर्वी दिल्ली इलाके में साइबर कैफे से नगर निगम द्वारा बनाए जाने वाले हेल्थ ट्रेड लाइसेंस, वेटनरी ट्रेड लाइसेंस, फैक्ट्री ट्रेड लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई किया जा सकता है. यहां भी वही फीस देनी होगी जो नगर निगम चार्ज करता है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के निर्देशानुसार ये साइबर कैफै नए लाइसेंस के लिए अधिकतम 250, लाइसेंस नवीकरण के लिए अधिकतम 150 और जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अधिकतम 50 रुपये फीस वसूल सकते हैं.    

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर बिपिन बिहारी सिंह ने कहा कि फिलहाल 18 साइबर कैफे को लाइसेंस जारी किया गया है. दूसरे कैफे को भी लाइसेंस दिए जाएंगे. इन साइबर कैफे को पूर्वी दिल्ली नगर निगम का यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिया गया है ताकि वो निगम कर्मचारी की तरह ही लोगों को प्रमाण पत्र दे सकें.

इसका मतलब है क‍ि घर के पास से ही आप लाइसेंस बनवा सकते हैं. साथ ही ये भी दावा किया है क‍ि इससे लोगों की सुविधा तो बढ़ेगी ही साथ ही काफी हद तक भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी.

द‍िल्ली सरकार 40 सेवाएं दे रही है डोर टू डोर

दिल्ली सरकार ने अलग-अलग विभाग की 40 सेवाएं 10 स‍ितंबर से शुरू की थी. उनमें जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, मैरिज सर्टिफिकेट, वाहनों की आरसी, आरसी में पता का बदलना, ऑनरशिप ट्रांसफर, ड्राइविंग लाइसेंस, वृद्धावस्था पेंशन स्कीम से जुड़ी योजनाएं, पानी और सीवर के कनेक्शन, खाद्य विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, श्रम विभाग की सेवाओं के साथ-साथ, ई- डिस्ट्रिक्ट, ट्रांसपोर्ट और खाद्य विभाग से जुड़ी सर्विसेज की होम डिलि‍वरी शुरू की गई थी .

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें