scorecardresearch
 

'आधे से ज्यादा एसटीपी फेल, यमुना का पानी जहरीला होता जा रहा', दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष ने LG को लेटर लिखकर जांच की मांग की

दिल्ली के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता सीएम अरविंद केजरीवाल पर लगातार हमलावर बने हुए हैं. उन्होंने कहा कि सात साल में सरकार एक भी नया एसटीपी नहीं बनवा सकी है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि दिल्ली के सभी एसटीपी का पानी पीने लायक होगा, लेकिन डीपीसीसी की रिपोर्ट से सच्चाई सामने आ गई है.

X
दिल्ली के 26 एसटीपी में से 16 मानक के मुताबिक नहीं कर रहे काम (फाइल फोटो) दिल्ली के 26 एसटीपी में से 16 मानक के मुताबिक नहीं कर रहे काम (फाइल फोटो)

दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार की लापरवाही की वजह से यमुना में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की जांच के मुताबिक दिल्ली के 26 एसटीपी में से 16 तय मानकों के अनुसार काम नहीं कर रहे हैं.

प्रदेश अध्यक्ष ने उपराज्यपाल को लिखे पत्र में एसटीपी की जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा.

आदेश गुप्ता ने लेटर में लिखा कि खराब एसटीपी से पानी या तो यमुना में छोड़ा जाता है या फिर जल निकायों को पुनर्जीवित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस पानी उच्च स्तर पर जहरीले तत्व होने के कारण यमुना में प्रदूषण बढ़ रहा है.

गंदा पानी पीने से लोगों को हो रहा कैंसर

बीजेपी नेता ने बताया कि हालिया सर्वे के लिए 9 जून से 15 जून के बीच आंकड़े जुटाए गए थे. इसमें निलोठी, नजफगढ़ और नए कोंडली के एसटीपी का प्रदर्शन सबसे खराब पाया गया.

उन्होंने कहा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के फेल होने के कारण दिल्ली के लोग जहरीला और बदबूदार पानी पीने को मजबूर हैं. ऐसा पानी पीने से लोगों को कैंसर, लीवर, किडनी की गंभीर बीमारी हो रही है. 

दिल्ली जलबोर्ड नहीं कर रहा कार्रवाई

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि डीपीसीसी जुलाई 2019 से हर महीने दिल्ली के एसटीपी पर डेटा जुटा रहा है और दिल्ली जलबोर्ड के साथ उसे साझा कर रहा है लेकिन बोर्ड इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें