scorecardresearch
 

दिल्ली: शिक्षकों के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, परिजनों को भी मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

दिल्ली सरकार ने शिक्षकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान पर जोर दिया है. सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को आईटीओ के पास दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर अलग से विशेष टीकाकरण केंद्र खोला जा रहा है. सरकारी शिक्षकों और उनके परिजन यहां बिना रजिस्ट्रेशन के टीका लगवा सकेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सरकारी शिक्षकों पर मेहरबान AAP सरकार
  • अलग टीकाकरण केंद्र पर लगेगा टीका
  • पहले भी कुछ शिक्षकों का हो चुका टीकाकरण

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अलग से टीकाकरण की व्यवस्था की है. 14 जून से सरकारी शिक्षक आईटीओ के पास दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बनाए गए विशेष टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे.

टीचरों को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जाएगी. शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक इस टीकाकरण केंद्र में न सिर्फ सरकारी स्कूलों के टीचर बल्कि उनके परिजन भी बिना अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन के मुफ्त टीका लगवा सकेंगे.

दिल्ली सरकार के स्कूलों में करीब 45,000 नियमित शिक्षक हैं. दिल्ली सरकार ने अपने टीचर्स को फ्रंटलाइन वर्कर की श्रेणी में भी शामिल किया था, जिसके चलते बहुत से शिक्षकों को पहले ही टीका लग चुका है. जिन टीचर्स को टीका नहीं लगा है, वह इस विशेष टीकाकरण केंद्र में टीका लगवा सकते हैं.

यूपी में लापरवाही की हद! मृत शिक्षक की लगा दी चुनाव में ड्यूटी, गैरहाजिर होने पर कार्रवाई का अल्टीमेटम

शिक्षकों के परिवार के लिए भी पहली बार विशेष व्यवस्था की गई है. कोरोना काल में दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर अलग-अलग स्तर पर काम कर रहे हैं. शिक्षकों को राशन वितरण, टीकाकरण कार्यक्रम, सर्वे, कोरोना नियमों का पालन संबंधी कई तरह की ड्यूटी में लगाया गया है. टीचर्स के परिवार का टीकाकरण DGEHS कार्ड के आधार पर होगा.

दिल्ली में 9 अस्पतालों में 22 नए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट

कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए अब दिल्ली सरकार ने 9 अस्पतालों में 22 नए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट किए हैं. इन प्लांट्स की संयुक्त क्षमता 17 मीट्रिक टन है. अब तक दिल्ली में ऑक्सीजन के कुल 27 प्लांट शुरू किए जा चुके हैं. दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के भी 6 ऑक्सीजन के प्लांट इंस्टॉल किए हैं और केंद्र सरकार के 7 प्लांट भी आने वाले दिनों में इंस्टॉल किए जाने हैं.

इसके अलावा, ऑक्सीजन के 17 और प्लांट जुलाई तक लगाने की योजना पर काम चल रहा है. इससे पहले, भंडारण के लिए तीन ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक और 13.5 मीट्रिक टन संयुक्त क्षमता के दो ऑक्सीजन के प्लांट भी इंस्टॉल किए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें-
यूपी में लापरवाही की हद! मृत शिक्षक की लगा दी चुनाव में ड्यूटी, गैरहाजिर होने पर कार्रवाई का अल्टीमेटम

GST काउंसिल की बैठक के बाद सिसोदिया का आरोप, बीजेपी शासित राज्यों ने जरूरी वस्तुओं पर छूट का विरोध किया
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें