scorecardresearch
 

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिलाने की होड़, तेजस्वी ने की वकालत, नीतीश बोले- पहले कर चुका हूं अनुशंसा

24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती थी और इसी के मौके पर बिहार में पिछले 2 दिनों से लगातार जमकर राजनीति हो रही है. इसी क्रम में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग उठा दी.

नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव (फाइल फोटो) नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती थी
  • कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग उठी

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को ऐसा पहला मौका आया जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव किसी मुद्दे पर एक साथ खड़े नजर आए हों और दोनों ने मिलकर केंद्र सरकार को सुनाया है. बात यहां पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग और उसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से हो रही देरी को लेकर है.

दरअसल, 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती थी और इसी के मौके पर बिहार में पिछले 2 दिनों से लगातार जमकर राजनीति हो रही है. इसी क्रम में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग उठा दी.

तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार को जमकर आड़े हाथ लिया और कहा कि बिहार में एनडीए के 40 में से 39 सदस्य हैं, मगर इसके बावजूद भी सभी सांसद मिलकर केंद्र की ओर से कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न नहीं दिलवा पा रहे हैं.

तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके लिखा, “जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने की हमारी मांग पुरानी है, लेकिन बिहार से एनडीए के 40 में से 39 सांसद होने के बावजूद डबल इंजन सरकार जन नायक को भारत रत्न क्यों नहीं दे रही है ? क्या इसलिए कि वह वंचित समूह से संबंध रखते थे ? मुख्यमंत्री इसके लिए विशेष रूप से प्रधानमंत्री से क्यों नहीं मिलते ?”

दिलचस्प बात यह रही कि तेजस्वी यादव के ट्वीट करने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बीते कुछ वर्षों में अपनी तरफ से कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए की गई अनुशंसा के बारे में जिक्र किया. नीतीश कुमार ने कहा कि 2007, 2017, 2018 और 2019 में उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की अनुशंसा केंद्र से की है.

नीतीश कुमार ने ट्वीट करके लिखा, “हमने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए अपनी अनुशंसा केंद्र सरकार को पहले ही भेज दी है. इससे पहले भी वर्ष 2007, 2017, 2018 और 2019 में भारत रत्न के लिए कर्पूरी ठाकुर के नाम की अनुशंसा की गई थी. हमारी ख्वाहिश है कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से विभूषित किया जाए”,


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें