scorecardresearch
 

IRCTC घोटाले में ED ने लालू समेत 16 लोगों के ख़िलाफ चार्जशीट दायर की

ईडी ने आईआरसीटीसी घोटाले में लालू प्रसाद यादव समेत 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दिया है. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि रेलमंत्री रहने के दौरान लालू यादव ने नियमों को ताक पर रखकर पुरी और रांची के दो आईआरसीटीसी के होटलों को पीसी गुप्ता की कंपनी को दे दिया.

तेजस्वी यादव, लालू यादव और राबड़ी देवी तेजस्वी यादव, लालू यादव और राबड़ी देवी

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में ईडी ने पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पीसी गुप्ता, सरला गुप्ता समेत कुल 16 लोंगो के खिलाफ आईआरसीटीसी घोटाले में चार्जशीट दायर कर दिया है.

ईडी ने आरोप लगाया कि लालू प्रसाद यादव समेत आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने अपने पद का दुरुपयोग किया. ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा कि रेलमंत्री रहने के दौरान लालू यादव ने नियमों को ताक पर रखकर पुरी और रांची के दो आईआरसीटीसी के होटलों को पीसी गुप्ता की कंपनी को दे दिया.

चार्जशीट में ये भी कहा गया कि पीसी गुप्ता लालू यादव के नजदीकी थे. भ्रष्टाचार में डूबे पूर्व रेलमंत्री लालू यादव ने किसी नजदीकी के चलते सर्कल रेट से कम दर पर टेंडर निकलवाया. साथ ही पीसी गुप्ता ने भी लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी समेत पूरे परिवार को अपनी संपत्तियां ट्रांसफर की.

चार्जशीट में कहा गया कि रांची और पुरी के उन दोनों होटलों को लेने के एवज में लालू की पत्नी राबड़ी देवी और बेटा तेजस्वी यादव के नाम पर पीसी गुप्ता की कंपनी के शेयर ट्रांसफर किए गए. पटियाला हाउस कोर्ट इस मामले में अगली सुनवाई 30 अगस्त को करेगी.

ये भ्रष्टाचार से जुड़ा पहला मामला है, जिसमें उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी समेत खुद लालू यादव को आरोपी बनाया गया है. इससे पहले उनकी बेटी मीसा यादव भी पटियाला हाउस कोर्ट में मनी लॉन्ड्रिंग के केस में अपने पति शैलेश के साथ पेश हो चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें