scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ट्विटर ने नहीं सस्पेंड किया बिल गेट्स का अकाउंट, फर्जी स्क्रीनशॉट को असली समझ रहे लोग

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट खबर लिखने तक चल रहा था. किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके सस्पेंड होने की कोई खबर नहीं थी.

X
बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को लेकर फर्जी स्क्रीनशॉट हो रहा शेयर बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट को लेकर फर्जी स्क्रीनशॉट हो रहा शेयर

क्या एलन मस्क के ट्विटर खरीदने की डील पक्की होते ही माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है? सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कुछ लोग ऐसा ही दावा कर रहे हैं.

इस स्क्रीनशॉट में बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट का ‘बायो सेक्शन’ और उनकी प्रोफाइल पिक्चर दिखाई दे रही है. साथ ही, नीचे की तरफ एक स्लेटी रंग की पट्टी पर लिखा है, ‘इस अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है. जो अकाउंट्स ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें ट्विटर सस्पेंड कर देता है.’

एक इंस्टाग्राम यूजर ने इस स्क्रीनशॉट को पोस्ट करते हुए लिखा, “एलन मस्क कुछ ज्यादा ही तेज काम करते हैं.”

 

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

जहां इस स्क्रीनशॉट को कई लोग मजाक के तौर पर ले रहे हैं, वहीं बहुत सारे लोग इसे असली भी समझ रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट खबर लिखने तक चल रहा था. किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके सस्पेंड होने की कोई खबर नहीं थी.

एलन-गेट्स के बीच की जुबानी जंग

बिल गेट्स और एलन मस्क के बीच सोशल मीडिया पर कई बार खींचतान देखने को मिली है. गेट्स ने फरवरी 2021 में मस्क के क्रिप्टोकरेंसी में निवेश को लेकर टिप्पणी की थी कि अगर आपके पास मस्क से कम पैसा है, तो बिटकॉइन में निवेश करने को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए.

वहीं, मस्क ने हाल ही में गेट्स की एक फोटो पोस्ट की, जिसमें उनका पेट निकला हुआ नजर आ रहा है. इसके साथ एक प्रेग्नेंट आदमी का इमोजी बनाते हुए उन्होंने गेट्स का मजाक उड़ाया. ये फोटो पोस्ट करने के लिए मस्क को काफी ट्रोल किया गया था.

ऐसी स्थिति में अगर मस्क और ट्विटर के बीच डील फाइनल होने के ठीक बाद गेट्स का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाता, तो जाहिर है इसे लेकर दुनिया भर में चर्चा होती और खबरें छपतीं. लेकिन, हमें इस किस्म की कोई भी खबर नहीं मिली.

चल रहा है बिल का अकाउंट ‘@BillGates’

बिल गेट्स का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट ‘@BillGates’ खबर लिखे जाने तक चल रहा था. वेबैक मशीन  में 7 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक हर दिन इस अकाउंट का आर्काइव्ड वर्जन बना है, लेकिन इनमें से कोई भी इस अकाउंट को सस्पेंड किए जाने से जुड़ा नहीं है.  

आप भी बना सकते हैं अकाउंट सस्पेंड होने का फर्जी स्क्रीनशॉट

ऐसे कई ऑनलाइन टूल्स हैं जिनकी मदद से आप किसी भी हस्ती का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होने का नकली स्क्रीनशॉट बना सकते हैं. ऐसा ही एक टूल है ‘tweetgen’ . हमने इस टूल के जरिये एक्टर सलमान खान का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होने का एक स्क्रीनशॉट बनाया जिसे नीचे देखा जा सकता है.

 

 

 

कैसा दिखता है सस्पेंड हो चुका ट्विटर अकाउंट?

वायरल स्क्रीनशॉट में बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर और पूरा ‘बायो सेक्शन’ दिखाई दे रहा है. लेकिन, हकीकत में जब किसी का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होता है, तो उसमें ये चीजें नजर नहीं आतीं. सिर्फ एक स्लेटी और एक सफेद पट्टी नजर आती हैं जिन पर ट्विटर हैंडल के साथ ही अंग्रेजी में लिखा होता है ‘इस अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है. जो अकाउंट ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें ट्विटर सस्पेंड कर देता है. और जानें.’

उदाहरण के तौर पर, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और एक्ट्रेस कंगना रनौत के सस्पेंड हो चुके ट्विटर अकाउंट्स का स्क्रीनशॉट नीचे देखा जा सकता है.


कभी-कभी ट्विटर अकाउंट्स को अस्थायी रूप से भी सस्पेंड किया जाता है. ऐसे मामलों में वो अलग तरह के दिखते हैं. इससे जुड़े नियमों के बारे में यहां पढ़ा जा सकता है.

 

पॉलिटिफैक्ट’ वेबसाइट भी इस स्क्रीनशॉट की हकीकत बता चुकी है.

साफ है, एक नकली स्क्रीनशॉट के जरिये बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होने का दावा किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है.

निष्कर्ष

बिल गेट्स का ट्विटर अकाउंट चालू है. अकाउंट के सस्पेंड होने का ये स्क्रीनशॉट फर्जी है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें