scorecardresearch
 

Business of Drugs Review: अमेरिका, ड्रग्स, पैसा और एक महिला CIA एजेंट!

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में एक वेब सीरीज डॉक्यूमेंट्री आई है, जिसका नाम The Business Of Drugs है. इस सीरीज में अमेरिका में ड्रग्स, उसके बिजनेस और उससे प्रभावित हो रही एक पीढ़ी के बारे में बात की गई है.

अमेरिकी एजेंट Amaryllis Fox अमेरिकी एजेंट Amaryllis Fox

अमेरिका भले ही दुनिया के लिए सर्वशक्तिशाली देशों में शुमार हो, लेकिन उसके अंदर कई ऐसी परेशानियां हैं जिनसे वो खुद हर रोज लड़ाईयां लड़ता है. श्वेत बनाम अश्वेत की लड़ाई तो अभी दुनिया के सामने है, इसके अलावा गन कल्चर पर बहस होती है. लेकिन अमेरिकी यूथ के लिए सबसे बड़ी मुश्किल बना है ड्रग्स का कल्चर. वैध या अवैध रूप से ड्रग्स अब अमेरिका के हर राज्य में है, जो परेशानी खड़ा करता है.

नेटफ्लिक्स पर हाल ही में एक वेब सीरीज डॉक्यूमेंट्री आई है, जिसका नाम The Business Of Drugs है. इस सीरीज में अमेरिका में ड्रग्स, उसके बिजनेस और उससे प्रभावित हो रही एक पीढ़ी के बारे में बात की गई है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA में काम कर चुकीं Amaryllis Fox ने सीरीज को होस्ट किया है, वो खुद भी बतौर CIA एनालिस्ट इस फील्ड में काम कर चुकी हैं.

डॉक्यूमेंट्री में क्या खास है?

नेटफ्लिक्स इससे पहले भी ड्रग्स से आधारित कई ऐसी डॉक्यूमेंट्री ला चुका है, लेकिन वो किसी एक केस, किसी अपराधी पर आधारित रही हैं. इस सीरीज में खास इस बात की है, जो ड्रग्स अमेरिका में इन दिनों घूम रहे हैं उनपर बात की गई है. कुल 6 एपिसोड हैं, जिनमें हर एपिसोड में एक ड्रग पर बात की गई है. इस दौरान अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में इनके बिजनेस, म्यांमार, अफ्रीका या वो देश जहां से ये बनकर अवैध रूप से अमेरिका में आ रहा है. इसका इस्तेमाल करने वाले, इसे बेचने वाले और इसे बनाने वाले यानी लगभग हर पहलू को समेटा गया है.

अलग-अलग एपिसोड में इन 6 ड्रग्स पर बात की गई है... Cocaine, Synthetics, Heroin, Meth, Cannabis, Opioids.

ड्रग्स का बनना, बिकना और इस्तेमाल..

अमेरिका में ड्रग्स अलग-अलग तरह से पहुंचते हैं जो एक लंबे वक्त से समस्या की जड़ रहा है. फिर चाहे वो मैक्सिको से सटा बॉर्डर हो, जहां पर कोलंबिया समेत लैटिन अमेरिका के अन्य देश शामिल हो जाते हैं. यही कारण है कि पाब्लो एस्कोबार, एल चापो जैसे ड्रग्स लीडर इतने बड़े हो जाते हैं और अंत में अमेरिका को एक बड़ा ऑपरेशन चलाकर उन्हें खत्म करना पड़ता है.

जैसा कि सीरीज में बताया गया है कि कोकेन इन दिनों अमेरिका में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है, भले ही ये अवैध है लेकिन इसकी डिमांड बढ़ रही है. अमेरिका में सबसे अधिक कोकेन कोलंबिया से ही आती है, लेकिन इसमें अधिकतर फायदा इसे सप्लाई करने वाले को होता है या फिर उसे जो सबसे अंत में बेचता है.

उसके बाद अमेरिका में जिसकी डिमांड सबसे अधिक है वो Cannabis है यानी भांग. यूथ में इसकी डिमांड बढ़ी है, जो शराब या सिगरेट समेत अन्य नशों से दूर रहते हैं वो भी इसका इस्तेमाल करते हैं. अमेरिका के कुछ राज्यों में ये लीगल है लेकिन अभी भी अधिकतर बिजनेस अवैध रूप से चल रहा है.

सीरीज में फॉक्स के द्वारा कई ऐसे लोगों का इंटरव्यू दिखाया गया है, जो इसकी खेती करते हैं, इसे बनाते हैं और फिर बेचते हैं. कुछ का कहना है कि लीगल बिजनेस होने के बावजूद इसे अवैध रूप से बढ़ावा दिया जाता है, बाहर से इम्पोर्ट किया जाता है जिसमें स्थानीय पुलिस और बड़े अफसर शामिल हैं.

पैसा, पैसा और सिर्फ पैसा...

सीरीज का नाम ही ड्रग्स के बिजनेस के ऊपर पड़ा है. फॉक्स के द्वारा जो आंकड़े बताए गए हैं, उनके मुताबिक अमेरिका में हर साल करीब 500 बिलियन डॉलर से अधिक का कारोबार सिर्फ ड्रग्स का होता है. वो वैध भी है और अवैध भी. बड़े बिजनेसमैन को दिक्कतें वहां आती हैं क्योंकि इनका बिजनेस अधिकतर कैश में होता है. ऐसे में बड़ी मात्रा में कैश संभालना मुश्किल है. इसके अलावा अफ्रीका, म्यामांर, कोलंबिया, पेरू, मैक्सिको समेत अन्य दुनिया के अलग-अलग देशों से सप्लाई होती है. हर जगह का अलग रेट फिक्स है, लेकिन कैसे भी करके ड्रग्स अमेरिका पहुंचता है और फिर बॉर्डर इलाके से हर राज्य में पहुंच जाता है.

क्या देखनी चाहिए डॉक्यूमेंट्री?

जानकारी के हिसाब से ये डॉक्यूमेंट्री काफी बढ़िया है, क्योंकि इसमें ड्रग्स के बनने के प्रोसेस से लेकर उसके बिकने और उसके असर तक को दिखाया गया है. कुछ ऐसी जगहों पर बातचीत हई है, जहां कोई सोच भी नहीं सकता है.

खास बात ये है कि Amaryllis Fox, जो करीब दस साल तक CIA में काम कर चुकी हैं. उन्होंने इसपर काम किया है. फॉक्स खुद पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यामांर, अफ्रीका समेत कई देशों में बतौर CIA एजेंट काम कर चुकी हैं जहां हर देश, हर जगह उनकी अलग पहचान रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें