scorecardresearch
 

क्या बुर्ज खलीफा पर नाम के लिए शाहरुख ने दिए दो करोड़? ये है सच्चाई

हाल ही में एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि शाहरुख ने बुर्ज खलीफा पर अपना नाम लिखवाने के लिए 2 करोड़ की रकम देने की बात की थी लेकिन ये सच नहीं है.

शाहरुख खान शाहरुख खान

शाहरुख खान के 54वें जन्मदिन पर दुबई की बुर्ज खलीफा पर उनका नाम लिखा गया था और एक वीडियो चलाया गया था. इस खास लम्हे को शाहरुख खान ने अपने ट्विटर हैंडल पर  शेयर किया है. शाहरुख ने लिखा, 'मुझे इतना ब्राइट बनाने के लिए शुक्रिया मोहम्मद अलबार और बुर्ज खलीफा.  हालांकि हाल ही में एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि शाहरुख ने बुर्ज खलीफा पर अपना नाम लिखवाने के लिए 2 करोड़ की रकम देने की बात की थी. एक टीवी चैनल की हेडलाइन को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. इस स्क्रीनशॉट में लिखा गया था. दो करोड़ की कीमत में शाहरुख ने बुर्ज खलीफा पर अपना नाम लिखवाया है लेकिन जब पेमेंट की बात हुई तोवे फोन रिसीव नहीं कर रहे हैं.

शाहरुख ने नहीं ऑफर किया कोई पैसा

हालांकि बूम फैक्ट चेक ने इस स्क्रीनशॉट की तहकीकात की तो सामने आया कि ये स्क्रीनशॉट पूरी तरह से गलत है.  इस हेडलाइन के शब्दों को बदला गया था और इस स्क्रीनशॉट की असली हेडलाइन थी -  बुर्ज खलीफा शाहरुख खान के शेड में पेंट कराया गया है. कई लोग इस घटना के साक्षी बने. देखिए वायरल वीडियो. इसके अलावा पब्लिकेशन ने भी एमार ग्रुप के साथ कंफर्म किया और बताया कि शाहरुख की बुर्ज खलीफा पर नाम को लेकर पैसों की कोई बात नहीं हुई थी.

 

इससे पहले सोशल मीडिया पर भारतीय दार्शनिक, समाज सुधारक और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के संस्थापक सर सैयद अहमद खान की एक बड़े आकार की तस्वीर बनी हुई  बुर्ज खलीफा पर दिखाई दी थी और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी. कई लोगों ने इस तस्वीर को शेयर भी किया था. ये दावा किया जा रहा था कि यह यूएई सरकार की ओर से सर सैयद अहमद को श्रद्धांजलि दी गई है. हालांकि इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से तैयार किया गया है. असली तस्वीर में बुर्ज खलीफा पर कोई फोटो नहीं दिख रही थी. गौरतलब है कि बुर्ज खलीफा 2700 फुट की दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है और ये विश्व भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें