scorecardresearch
 

Film Review: शानदार और जानदार है Interstellar

हॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म इंटरस्टेलर रिलीज हो गई है. फिल्म में ऑस्कर अवार्ड विजेता मैथ्यू मैकॉनहे और एनी हाथवे लीड रोल में हैं...

रेटिंगः 4 स्टार
डायरेक्टरःक्रिस्टोफर नोलन
कलाकारः मैथ्यू मैकॉनाहे, एनी हाथवे, जेसिका चैस्टेन, मैट डेमन और माइकेल केन

क्रिस्टोफर नोलन का फंडा है, बिग, बिगर, बिगेस्ट. वे बैटमैन सीरीज, इन्सेप्शन और सुपरमैन की मैन ऑफ स्टील जैसी शानदार और भव्य फिल्में बना चुके हैं. उनकी हर फिल्म में टेक्नोलॉजी और कहानी का बेजोड़ संगम है. चाहे इन्सेप्शन में सपनों की जंग हो या फिर बैटमैन का बुराइयों से जूझना. भव्य सिनेमा के जादूगर क्रिस्टोफर एक बार फिर से साइंस, टेक्नोलॉजी और फ्यूचर की फिल्म लेकर आए हैं.

धरती के मनुष्यों के लायक न रहने और मानव जाति के अस्तित्व को बचाए रखने की खातिर नए ग्रह की तलाश इंटरस्टेलर है. खराब मौसम की वजह से धरती पर अन्न संकट पैदा हो गया है. मानवजाति को बचाने का पूरा जिम्मा कुछ अंतरिक्षयात्रियों पर है जो वार्महोल से गुजरते हुए मानव के लिए नए घर को खोजेंगे. इस अभियान का हिस्सा है नासा का पूर्व पायलट कूपर (मैथ्यू), और उसके साथ एनी हाथवे भी इस अभियान पर हैं. यह फिल्म एक लंबा सफर है, जिसमें रिश्तों और हालात की जंग सामने नजर आती है. एक हटकर और अनजान दुनिया जिससे हमारा अभी तक वास्ता नहीं पड़ा है.

स्टारकास्ट क्रिस्टोफर नोलन की फिल्मों की खासियत होती है. इस बार भी ऐसा ही है. फिल्म में डलाज बायर्स क्लब के लिए ऑस्कर विजेता मैथ्यू और ला मिजरेब के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का ऑस्कर जीत चुकीं एनी हाथवे भी हैं. मैथ्यू और एनी दोनों ही अपने किरदारों में गजब लगे हैं, हालाकिं एनी मैथ्यू के आगे थोड़ी कम ही रही हैं. जीरो डार्क थर्टी फेम जेसिका चैस्टेन भी मर्फ के किरदार में जमी हैं.

हालांकि फिल्म में कई तरह के कॉन्सेप्ट्स और मैथेमेटिक्स से जुड़ी चीजें थोड़ी भारी लग सकती हैं. नोलन ने हमेशा की तरह फिल्म में अपना डार्क वाला टच कायम रखा है जो उनकी फिल्म द प्रेस्टिज और मूमेंटो में भी नजर आया था. फिल्म का वीएफएक्स कमाल है.

लगभग पौने तीन घंटे की फिल्म देखते हुए कहीं लगता ही नहीं है कि हम सिर्फ कुछ तस्वीरों को देख रहे हैं बल्कि पूरी फिल्म ऐसा एहसास देती है कि हम किसी लंबे सफर पर हैं और इस सफर में काफी कुछ होता जा रहा है. फिल्म को देखने के बाद आखिर में मन में यही बात आती है कि ब्लॉकबस्टर किंग हैं क्रिस्टोफर नोलन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें