scorecardresearch
 

40 हजार से ज्यादा एस पी बालासुब्रमण्यम ने गाए गाने, 6 बार जीता नेशनल अवॉर्ड

एस पी बालासुब्रमण्यम म्यूजिक इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम रहे. एस पी बाला ने साउथ इंडस्ट्री के कमल हसन से लेकर बॉलीवुड के सलमान खान तक को अपनी आवाज दी. इतना ही नहीं सलमान खान के लिए प्लेबच सिंगिंग कर ना सिर्फ उन्होंने खुद नाम कमाया बल्कि सलमान को भी लोगों का चहीता बना दिया. बालासुब्रमण्यम महज एक सिंगर ही नहीं बल्कि म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर और डबिंग आर्टिस्ट भी रहे.

एस पी बालासुब्रमण्यम एस पी बालासुब्रमण्यम

बॉलीवुड और साउथ के महान सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है. आज दोपहर 1 बजे एस पी बाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके जाने से म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक का माहौल है. सभी उन्हें याद कर ट्वीट कर रहे हैं और श्रद्धांजलि दे रहे हैं. साउथ फिल्मों के डायरेक्टर वेंकट प्रभु ने एस पी बाला के बारे में ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट कर उनकी मौत का समय बताया है. इसके अलावा साउथ के अन्य एक्टर्स, प्रोड्यूसर भी बालासुब्रमण्यम के बारे में ट्वीट कर रहे हैं. 

एस पी बालासुब्रमण्यम म्यूजिक इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम रहे. एस पी बाला ने साउथ इंडस्ट्री के कमल हसन से लेकर बॉलीवुड के सलमान खान तक को अपनी आवाज दी. इतना ही नहीं सलमान खान के लिए प्लेबच सिंगिंग कर ना सिर्फ उन्होंने खुद नाम कमाया बल्कि सलमान को भी लोगों का चहेेता बना दिया. बालासुब्रमण्यम महज एक सिंगर ही नहीं बल्कि म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर और डबिंग आर्टिस्ट भी रहे.

बालासुब्रमण्यम को खुद भी नहीं है इस बात का अंदाजा

60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले बालासुब्रमण्यम ने अभी तक कई गाने गाए हैं और फैन्स के दिलों में जगह बनाई है. असल में बताएं तो एस पी को खुद नहीं पता कि उन्होंने कितने गीत गाए हैं. मगर माना जाता है कि ये संख्या 40 हजार के करीब है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है. ये 40 हजार गाने उन्होंने लगभग 16 भाषाओं में गाए हैं.

तेलुगू फिल्म से शुरू किया करियर 

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रमन्ना के लिए प्लेबैक सिंगिंग की थी. इसके बाद उन्होंने अलग भाषाओं और इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया. अपने काम के लिए उन्हें पहचान के साथ-साथ अवॉर्ड्स से भी नवाजा गया. बालासुब्रमण्यम को प्लेबैक सिंगिंग के लिए छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. ये सभी अवॉर्ड्स उन्हें हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में गाने के लिए मिले हैं. इसके अलावा बॉलीवुड फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजे जा चुके हैं. इंडियन सिनेमा में अपने योगदान के लिए NTR नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. उनके अवॉर्ड्स की लिस्ट बेहद लंबी है.

जीते 6 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

पद्म श्री, पद्म भूषण, 6 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सैकड़ों राज्य स्तर के पुरस्कार पा चुके बालसुब्रमण्यम एक ही दिन में कभी 19 और कभी 16 गीत रिकॉर्ड कर लेते थे. एक बार तो हद ही हो गई. साउथ इंडिया के संगीतकार उपेन्द्र कुमार के लिए उन्होंने एक ही दिन नहीं बल्कि सिर्फ बारह घंटों में 21 गीत रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड बना दिया. इसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया. एस पी ने एक बार बताया कि – कई बार तो ऐसा हुआ है कि मुझे आनंद मिलिंद के लिए एक ही दिन में 15 से 20 गीत रिकॉर्ड करने पड़ते थे. कहना ही होगा कि उनके जैसा सितारा बॉलीवुड में कभी नहीं होगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें