scorecardresearch
 

Ghansali Assembly Seat: बीजेपी के शक्ति लाल शाह हैं MLA, पार्टी लगा पाएगी हैट्रिक?

उत्तराखंड के टिहरी जिले में स्थित घनसाली विधानसभा सीट पर साल 2017 में भारतीय जनता पार्टी के शक्ति लाल शाह विधायक चुने गए थे.

X
टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है घनसाली विधानसभा सीट.    (Photo: File) टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है घनसाली विधानसभा सीट. (Photo: File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है घनसाली विधानसभा
  • पिछली दो चुनावों में बीजेपी ने दर्ज की है जीत

उत्तराखंड की घनसाली विधानसभा सीट टिहरी गढ़वाल जिले में है. यह सीट टिहरी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती है. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार शक्ति लाल शाह विधायक चुने गए थे. पर्यटन की दृष्टि से घनसाली बेहद ही खूबसूरत जगह है, यहां खतलिंग ग्लेशियर जहां से भिलंगना नदी का उद्गम होता है.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

घनसाली विधानसभा सीट पर पहली बार 2002 में विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसमें एनसीपी के उम्मीदवार बलवीर सिंह नेगी विधायक चुने गए थे. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अव्वल सिंह बिष्ट को हराया था. 2007 के विधानसभा चुनाव में बलबीर सिंह नेगी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे. इस चुनाव में उन्होंने एनसीपी के अव्वल सिंह को हराया था.

2012 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भीम लाल आर्य विधायक चुने गए थे. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार धनीलाल शाह को हराया था. इस चुनाव में भाजपा के भीम लाल आर्य को 24,254 वोट मिला था, जबकि कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार धनीलाल शाह को 10,560 वोट मिला था. तीसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार शूरवीर लाल थे, जिन्हें 2,439 मिला था, जबकि बसपा के अछला खंडेलवाल चौथे नंबर पर थे, उन्हें 1,452 वोट मिला था.

2017 का जनादेश

घनसाली विधानसभा सीट से 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शक्ति लाल शाह विधायक चुने गए थे. उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार धनीलाल शाह को हराया था. इस चुनाव में भाजपा के शक्ति लाल शाह को 22,103 वोट मिले थे, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार धनीलाल शाह को 10450 वोट मिले थे. इसी नंबर पर कांग्रेस पार्टी के भीम लाल आर्य थे, जिन्हें 4,963 वोट मिले थे. 2012 के विधानसभा चुनाव में भीम लाल आर्य भारतीय जनता पार्टी के विधायक थे.

सामाजिक ताना-बाना

इस विधानसभा क्षेत्र में पंवाली, कांठा, बुग्याल, सहस्त्रताल और भारत तिब्बत सीमा से सटा गंगी गांव है, जहां हर साल पहाड़ों, नदियों, बुग्यालों का लुफ्त उठाने बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. यहां हर जाति वर्ग के मतदाता हैं.

विधायक का रिपोर्ट कार्ड

घनसाली विधानसभा सीट से विधायक बीजेपी के शक्ति लाल शाह का दावा है कि उनके कार्यकाल में इलाके का चहुंमुखी विकास हुआ है. उनका दावा है कि सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर उनके कार्यकाल में काफी काम हुए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें