scorecardresearch
 

Bithari Chainpur Assembly Seat: 2017 में जीते थे पप्पू भरतोल, इस बार राघवेंद्र खिला पाएंगे कमल?

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट से 2017 में बीजेपी के टिकट पर पप्पू भरतोल जीते थे. इस बार बीजेपी ने डॉक्टर राघवेंद्र शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

X
यूपी Assembly Election 2022 बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट यूपी Assembly Election 2022 बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बरेली जिले की सीट है बिथरी चैनपुर सीट
  • इस सीट पर 14 फरवरी को होना है मतदान

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले की एक विधानसभा सीट है बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट. ये विधानसभा सीट आंवला संसदीय क्षेत्र में आती है. इस विधानसभा क्षेत्र में कुछ नगरीय इलाकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं. सात चरणों में होने जा रहे यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 14 फरवरी को इस सीट के लिए मतदान होता है.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट साल 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. इससे पहले इस सीट का नाम सनहा विधानसभा क्षेत्र था. सनहा विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. इस सीट से समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों को भी जीत मिली है. 1977 से 1985 तक इस सीट से कांग्रेस के रामेश्वर नाथ चौबे लगातार तीन दफे विधायक रहे. 1989 में जनता दल के सर्वराज सिंह, 1991 में सपा के टिकट पर रामेश्वर नाथ चौबे, 1993 में सपा के सर्वराज सिंह विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे.

ये भी पढ़ें- Siwalkhas Assembly Seat: हर बार विधायक बदलते हैं मतदाता, बीजेपी बरकरार रख पाएगी कब्जा?

बिथरी चैनपुर (पुराना नाम सनहा) सीट से 1996 में बीजेपी की सुमनलता सिंह, 2002 में बसपा और 2007 में सपा के टिकट पर धर्मेंद्र कश्यप विधानसभा पहुंचे थे. 2008 के परिसीमन के बाद नाम परिवर्तन के बाद 2012 में पहली दफे विधानसभा चुनाव हुए. 2012 में बसपा के वीरेंद्र सिंह ने सपा के धर्मेंद्र कश्यप को हरा दिया था.

2017 का जनादेश

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट से 2017 के चुनाव में बीजेपी ने राजेश कुमार मिश्र उर्फ पप्पू भरतोल को उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे पप्पू भरतोल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के वीरपाल सिंह यादव को करीब 20 हजार वोट के अंतर से हरा दिया था. बसपा के वीरेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर रहे थे.

सामाजिक ताना-बाना

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट के सामाजिक समीकरणों की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र में हर जाति-वर्ग के लोग रहते हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में सामान्य वर्ग के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं की तादाद अच्छी खासी है. दलित मतदाता भी इस विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम निर्धारित करने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं.

विधायक का रिपोर्ट कार्ड

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट से 2017 में बीजेपी के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए पप्पू भरतोल का दावा है कि उनके कार्यकाल में इलाके का चहुंमुखी विकास हुआ है. बीजेपी ने इस दफे पप्पू भरतोल का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने इस सीट से इस बार डॉक्टर राघवेंद्र शर्मा को टिकट दिया है. बसपा ने इस सीट से आशीष पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें