scorecardresearch
 

MP, राजस्थान के बाद राहुल ने छत्तीसगढ़ पर भी किया दिलचस्प ट्वीट, CM का दिया संकेत

मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी राहुल गांधी ने फोटो ट्वीट कर इशारों ही इशारों में बता द‍िया है क‍ि छत्तीसगढ़ में सीएम कौन बनने वाला है. इससे पहले 14 द‍िसंबर को राजस्थान और 13 द‍िसंबर को मध्यप्रदेश के बारे में ऐसे ही फोटो ट्वीट कर सीएम के बारे में इशारा क‍िया गया था.

X
चरणदास महंत,ताम्रध्वज साहू,राहुल गांधी, भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव (Photo:Twitter) चरणदास महंत,ताम्रध्वज साहू,राहुल गांधी, भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव (Photo:Twitter)

मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पर भी राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपने फैसले के बारे में जानकारी पहले ही दे दी है. अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का फैसला तो हो चुका है, लेक‍िन औपचार‍िक घोषणा के बाद पता लगेगा क‍ि वहां क‍िसके स‍िर पर मुख्यमंत्री का ताज रखा गया. रविवार को मुख्यमंत्री का ऐलान किया जाएगा.

फोटो ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने Reid Hoffman के कोट्स का हवाला देते हुए ल‍िखा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दिमाग या रणनीति कितनी शानदार है, अगर आप अकेले गेम खेल रहे हैं, तो आप हमेशा एक टीम से हार जाएंगे." 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद रायपुर में ही मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा. इस बीच भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव को दिल्ली बुलाया गया. ताम्रध्वज साहू पहले से ही दिल्ली में हैं, चरणदास महंत भी इसमें साथ नजर आए. इन चारों से राहुल गांधी ने मुलाकात की. इसके बाद शन‍िवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम की घाेषणा की जानी थी लेक‍िन वह टल गई. अब इसकी घोषणा आज रव‍िवार को होगी.

क्यों सीएम के दावेदार हैं ये चारों

दावेदारों में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल का भी नाम

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सीएम पद के दावेदारों में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल का भी नाम है. उन्हें इस रेस में प्रबल दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है. पीसीसी चीफ रहते ही उन्होंने कार्यकर्ताओं में जान डाली और प्रदेश में सरकार विरोधी लहर पैदा करने में काफी हद तक सफल माने जा रहे हैं. इतना ही नहीं, बीच चुनाव में सीडी कांड में उन्हें जेल जाना पड़ा था. इसे लेकर कांग्रेस ने प्रदेश भर में प्रदर्शन किया था.

टीएस सिंहदेव मुख्यमंत्री की रेस में  दावेदार

प्रदेश की अंबिकापुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव मुख्यमंत्री की रेस में प्रमुख दावेदार बताए जा रहे हैं. साल 2013 के चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने इन्हें विधायक दल का नेता बनाया था. कांग्रेसियों को एकजुट रखने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है.

वरिष्ठ नेता डॉ. चरणदास महंत का नाम भी शामिल

सीएम के दावेदार में सक्ती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. चरणदास महंत का नाम भी शामिल है. महंत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. महंत मध्य प्रदेश सरकार में गृहमंत्री और यूपीए की दूसरी पारी में केन्द्र सरकार में राज्य मंत्री रहे. इसके अलावा चुनाव में वरिष्ठ नेताओं को एकजुट रखने में भी अहम भूमिका अदा की. सिद्धू ने उन्हें सीएम पद का प्रबल दावेदार बताया था. प्रशासनिक मामलों में अनुभव उनका मजबूत पक्ष है.

इस वजह से ताम्रध्वज साहू के नाम की चर्चा भी

2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद ताम्रध्वज साहू छत्तीसगढ़ में अपना गढ़ बचा पाए थे. दुर्ग लोकसभा से ताम्रध्वज साहू सांसद चुने गए थे और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से इकलौते सांसद चुने गए. 

कम शब्द और स‍िर्फ एक फोटो, सीएम तय

गौरतलब है क‍ि राहुल गांधी का ट्वीट और एक फोटो के माध्यम से सीएम के बारे में जानकारी देने का ये द‍िलचस्प अंदाज वायरल हो रहा है. फोटो और उनकी नीचे ल‍िखी लाइनों से वह संकेत दे देते हैं क‍ि आख‍िर उस राज्य का सीएम कौन होगा.

14 द‍िसंबर को राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ एक फोटो और एक कोट्स डाला था ज‍िसमें इशारों से बताया गया था क‍ि राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा और ड‍िप्टी कौन बनेगा. बाद में यहां अशोक गहलोत सीएम बने और सच‍िन पायलट ड‍िप्टी सीएम.

इससे पहले 13 द‍िसंबर को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के बारे में अपने फैसले को ट्वीट और फोटो से बयां क‍िया था. इसमें एक को सीएम बनाने और एक को धैर्य रखने की बात कही गई थी.बाद में यहां कमलनाथ को सीएम बना द‍िया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें