scorecardresearch
 

झारखंड: पहले चरण की आधी सीटों पर BJP ने दूसरे दलों से आए नेताओं पर जताया भरोसा

झारखंड में पहले चरण के मुकाबले का सबसे दिलचस्प पहलू ये है कि जिन 13 सीटों पर मतदान हो रहा है उसमें से बीजेपी ने लगभग 50 फीसदी सीटों बाहरी उम्मीदवारों को टिकट दिया है. यानी कि बीजेपी ने 6 ऐसे लोगों को टिकट दिया है जो कुछ समय पहले तक बीजेपी के सदस्य थे ही नहीं. एक सीट हुसैनाबाद पर बीजेपी ने अबतक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और झारखंड सीएम रघुवर दास (फोटो-एएनआई) बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और झारखंड सीएम रघुवर दास (फोटो-एएनआई)

  • पहले चरण में 13 सीटों पर मुकाबला
  • बीजेपी ने बाहरी प्रत्याशियों पर जताया भरोसा
  • लोहरदगा से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को टिकट
झारखंड में पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होना है. पहले चरण में भवनाथपुर विधानसभा विधानसभा क्षेत्र से सबसे ज्यादा 29 उम्मीदवार मुकाबले में है और चतरा से नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण के मुकाबले का सबसे दिलचस्प पहलू ये है कि जिन 13 सीटों पर मतदान हो रहा है उसमें से बीजेपी ने लगभग 50 फीसदी सीटों बाहरी उम्मीदवारों को टिकट दिया है. यानी कि बीजेपी ने 6 ऐसे लोगों को टिकट दिया है जो कुछ समय पहले तक बीजेपी के सदस्य थे ही नहीं. एक सीट हुसैनाबाद पर बीजेपी ने अबतक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

सुखदेव भगत: बीजेपी ने इस बार लोहरदगा सीट से सुखदेव भगत को टिकट दिया है. बता दें कि सुखदेव भगत झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं और पिछले ही महीने बीजेपी में शामिल हुए थे. इस बार बीजेपी ने उन्हें लोहरदगा सीट से चुनाव में उतारा है.

भानू प्रताप शाही: भवनाथपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे भानू प्रताप शाही मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वे मेडिकल घोटाले के आरोपी भी हैं, भानू प्रताप शाही कुछ ही दिन पहले बीजेपी में शामिल हए थे. 

पढ़ें: झारखंड में टिकट कटने से बागी हुए मंत्री सरयू राय, CM रघुवर के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

प्रकाश राम: लातेहार विधानसभा सीट से बीजेपी ने प्रकाश राम को टिकट दिया है. प्रकाश राम पहले झारखंड विकास मोर्चा में थे वे हाल ही में बीजेपी शामिल हुए. वहीं टिकट न मिलने से नाराज बीजेपी नेता बैद्यनाथ राम बीजेपी छोड़ झारखंड मुक्ति मोर्चा में चले गए हैं.

जनार्दन पासवान: चतरा सीट से बीजेपी ने जिन जनार्दन पासवान को टिकट दिया है वो राष्ट्रीय जनता दल के नेता हुआ करते थे. विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हुए दल-बदल के खेल में जनार्दन पासवान बीजेपी में आ गए और उन्हें टिकट भी मिल गया.

शशिभूषण मेहता: पांकी विधानसभा से बीजेपी ने शशिभूषण मेहता को टिकट दिया है. बीजेपी में आने से पहले शशिभूषण मेहता शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन के साथ राजनीति करते थे, लेकिन चुनाव से पहले वे पीएम नरेंद्र मोदी की राजनीति से प्रभावित होकर बीजेपी में आ गए. शशिभूषण मेहता सुचित्रा मिश्रा हत्याकांड के आरोपी हैं.  

पुष्पा देवी: पुष्पा देवी झारखंड विकास मोर्चा से बीजेपी में आईं हैं. उन्हें पार्टी ने छतरपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

पहले चरण में इन 6 सीटों के बाद 6 ही ऐसी सीटें हैं जहां से बीजेपी के कार्यकर्ताओं को टिकट दिया है. ये कार्यकर्ता हैं मनिका सीट से रघुपाल सिंह, विशुनपुर सीट से डॉ अशोक उरांव और गुमला सीट से मिसिर कुजूर.

इन 6 में से भी तीन सीटें ऐसी हैं जहां पर बीजेपी ने जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है वे 2014 में बीजेपी में शामिल हुए हैं. ये कैंडिडेट हैं, विश्रामपुर सीट से रामचंद्र चंद्रवंशी, डाल्टेनगंज से आलोक चौरसिया और गढ़वा से सत्येंद्र तिवारी. बता दें कि पहले चरण में लोहरदगा, भवनाथपुर, विश्रामपुर, चतरा सीट पर रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें