scorecardresearch
 

झारखंड चुनाव के लिए BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, किए ये वादे

बीजेपी ने वादा किया कि 2022 तक हम आदिवासियों के 70 नए मॉडल स्कूल की स्थापना करेंगे. साथ ही आदिवासियों के लिए व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा का एक केंद्र बनाया जाएगा. आदिम जनजातियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं चलाई जाएंगी.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (फोटो-@BJP4Jharkhand) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (फोटो-@BJP4Jharkhand)

  • कई नेताओं ने संकल्प पत्र जारी किया
  • 70 नए मॉडल स्कूल बनाने का वादा

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना संकल्प पत्र जारी किया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर समेत कई नेताओं ने संकल्प पत्र जारी किया. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में आदिवासियों के लिए कई बड़े वादे किए. खास बात ये है कि बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में झारखंड में एनआरसी लागू करने की भी बात कही है.

बीजेपी ने वादा किया कि 2022 तक हम आदिवासियों के 70 नए मॉडल स्कूल की स्थापना करेंगे. साथ ही आदिवासियों के लिए व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा का एक केंद्र बनाया जाएगा. आदिम जनजातियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं चलाई जाएंगी.

रोल कोच फैक्ट्री का होगा निर्माण

संकल्प पत्र में कहा गया है कि आदित्यपुर में एक मेट्रो रेल कोच फैक्ट्री बनाई जाएगी. दो स्टील प्लांट चतरा में और चाईबासा में बनेंगे. कई निवेशक राज्य में आ रहे हैं. इस क्षेत्र में भी सरकार ने अच्छी प्रगति की है. संकल्प पत्र में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने पर जोर दिया गया है क्योंकि यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं.

इस दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि हमारा लक्ष्य 'अबकी बार, 65 पार' है. इसके लिए बीजेपी के कार्यकर्ता और समर्थक पूरे मनोयोग से काम कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि 2019 में बीजेपी की और मजबूत सरकार बनेगी. वहीं, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि संकल्प पत्र के माध्यम से हम सब आने वाले साल में जनता के बीच इस संकल्प को दोहरा रहे हैं कि राज्य को समग्र दृष्टि के साथ आगे बढ़ाएं.

क्या कहा अर्जुन मुंडा ने

अर्जुन मुंडा ने कहा, बीजेपी के लिए सदा देश प्रथम और देश की जनता शासन में सबसे आगे, ऐसी भावना रही है. हमारी नीति है कि प्रत्येक नागरिक को समान अवसर मिल सके. भारतीय जनता पार्टी अंत्योदय के चिंतन को अपने संकल्पों के माध्यम से पूरा करेगी. उन्होंने कहा, हम विकासशील राष्ट्र हैं इसलिए हमारी यात्रा लगातार चलती रहेगी, जब तक कि हम विकसित नहीं बन जाते और इसमें राज्यों की बड़ी भूमिका है. इसी उद्देश्य के साथ झारखंड की जनता का यह संकल्प हमने तैयार किया है और जनता के साथ मिलकर जन अपेक्षाओं को पूरा करेंगे.

'जो वादा किया, उसे पूरा करने का प्रयास किया'

इसके बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, 2014 में बीजेपी सरकार ने जनता से जो भी वादा किया था, वो सब पूरा करने का प्रयास किया. यह संकल्प पत्र मात्र एक कागज का टुकड़ा नहीं है, बल्कि यह एक पवित्र ग्रंथ है. अत: इस संकल्प पत्र के एक-एक बिंदु को पूरा करने का काम बीजेपी सरकार ने किया है. उन्होंने कहा, बीजेपी सरकार का संकल्प था कि महिलाओं का सशक्तीकरण करना है. हमने कहा था कि मध्यान्ह भोजन योजना रेडी टू ईट को तैयार करने, पैकिंग करने और आंगनवाड़ी तक पहुंचाने का काम प्रदान करेंगे और हमने यह कर दिखाया और आज यह काम राज्य की सखी मंडल कर रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें