scorecardresearch
 

पटौदी विधानसभा क्षेत्रः हर बार बदला विधायक, बीजेपी की राह में अतीत बाधा

जनता ने हर चुनाव में अपना प्रतिनिधि बदला. किसी एक व्यक्ति को दोबारा प्रतिनिधित्व का मौका नहीं दिया. लोगों ने हर बार प्रतिनिधि के साथ ही दल भी बदल दिए.

पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पटौदी रोड रेलवे स्टेशन

  • बीजेपी ने काट दिया है सीटिंग MLA का टिकट
  • वोटर हैं सैफ अली खां और करीना कपूर

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अब अंतिम दौर में है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत विपक्षी कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) जैसी प्रमुख पार्टियां प्रचार में पूरा जोर लगा रही हैं. इन सबके बीच प्रदेश की कुछ खास सीटें ऐसी भी हैं, जिन पर प्रदेश ही नहीं देश की भी नजरें टिकी हैं.

ऐसी ही सीटों में से गुरुग्राम जिले की पटौदी सीट भी है. इस क्षेत्र का चुनावी अतीत इस बात की गवाही देता है कि जनता ने हर चुनाव में अपना प्रतिनिधि बदला. किसी एक व्यक्ति को दोबारा प्रतिनिधित्व का मौका नहीं दिया. लोगों ने हर बार प्रतिनिधि के साथ ही दल भी बदल दिए.

फिर से कमल खिलाने की जुगत में बीजेपी

पटौदी में फिर से कमल खिलाने की जुगत में जुटी भारतीय जनता पार्टी की राह में जनता का मिजाज और सियासी अतीत बाधा है. इसे देखते हुए पार्टी ने सीटिंग विधायक बिमला चौधरी का टिकट काट दिया. पार्टी ने पटौदी से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के करीबियों में गिने जाने वाले पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यप्रकाश जरावत पर दांव लगाया है.

पटौदी खानदान से है गहरा नाता

पटौदी क्षेत्र का पटौदी खानदान से गहरा नाता है. पटौदी सीट खास इसलिए भी है क्योंकि यह क्षेत्र उसी पटौदी रियासत के नाम पर है, जिसके नवाब थे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी. नवाब मंसूर अली खान पटौदी के पुत्र, पटौदी रियासत के 10वें नवाब फिल्म स्टार सैफ अली खान और उनकी पत्नी करीना कपूर भी इस विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हैं.

सत्य प्रकाश बदल पाएंगे अतीत

बीजेपी के उम्मीदवार सत्य प्रकाश के सामने 10 अन्य उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं. क्या बीजेपी प्रत्याशी कांग्रेस के सुधीर चौधरी, आईएनएलडी के सुखबीर तंवर और जेजेपी के दीपचंद की चुनावी चुनौती से पार पाकर पटौदी सीट का अतीत बदलने में सफल हो पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें