scorecardresearch
 

जानिए 5 साल में कितने अमीर हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल?

अरविंद केजरीवाल ने नामांकन के वक्त अपना हलफनामा दायर किया है और संपत्ति की जानकारी दी है. हलफनामे के मुताबिक, केजरीवाल के पास कैश को देखा जाए तो पांच साल बाद भी उसमें बहुत ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है, लेकिन उनकी अचल संपत्ति की कीमत काफी बढ़ी है.

X
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली सीट से किया नामांकन (फोटो- PTI) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली सीट से किया नामांकन (फोटो- PTI)

  • अरविंद केजरीवाल ने दी संपत्ति की जानकारी
  • केजरीवाल की संपत्ति में 1.30 करोड़ का इजाफा
  • केजरीवाल के कैश में करीब सात लाख का इजाफा

'अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल', ये नारा आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए दिया है. इस नारे के साथ AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल एक बार फिर चुनावी मैदान में उतर गए हैं और तीसरी बार नई दिल्ली विधानसभा सीट से ताल ठोक रहे हैं.

कामकाज के लिहाज से ये पांच साल कैसे बीते हैं, ये तो जनता 8 फरवरी को हने वाली वोटिंग में बताएगी, लेकिन केजरीवाल की संपत्ति के लिए उनका कार्यकाल कैसा रहा है, उन्होंने अपने हलफनामे में इसकी जानकारी खुद दी है.

नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे केजरीवाल

मंगलवार देर शाम (21 जनवरी) अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया. नामांकन के साथ केजरीवाल ने हलफनामे में अपनी संपत्ति की भी जानकारी दी. केजरीवाल ने कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई है, जो 2015 से 1.3 करोड़ ज्यादा है.

kejriwal-pti-750_012220123330.jpg

2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने अपनी संपत्ति की कीमत 2.1 करोड़ बताई थी. अब उनकी यह संपत्ति बढ़कर 3.4 करोड़ रुपये की हो गई है. यानी पांच साल मुख्यमंत्री रहने के बाद अरविंद केजरीवाल की कुल आय में 1 करोड़ 30 लाख का इजाफा हुआ है.

सात लाख बढ़ा कैश

2015 में केजरीवाल के पास 2 लाख 26 रुपये कैश था, जो बढ़कर 2020 में 9 लाख 65 हजार हो गया है. जबकि अचल संपत्ति की बात की जाए तो केजरीवाल की अचल संपत्ति की कीमत 2015 में 92 लाख रुपये थी, जो अब बढ़कर एक करोड़ 77 लाख हो गई है. यानी अरविंद केजरीवाल के पास कैश भले ही ज्यादा न हो लेकिन उनकी अचल संपत्ति की कीमत में 85 लाख का इजाफा हुआ है.

अरविंद केजरीवाल की अचल संपत्ति में इजाफे पर आम आदमी पार्टी का कहना है कि संपत्ति की कीमतों में इजाफा होने के चलते केजरीवाल की संपत्ति की कीमत बढ़ गई है.

sunita-kejriwal-pti-750_012220121923.jpgचुनाव प्रचार करतीं केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल

पत्नी की आय 42 लाख बढ़ी

सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल की आय की जानकारी भी हलफनामे में दी गई है. 2015 में सुनीता केजरीवाल की कुल आय 15 लाख बताई गई थी, जो 2020 में बढ़कर 57 लाख हो गई है. यानी पांच साल में सुनीता केजरीवाल की आय 42 लाख बढ़ गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें