scorecardresearch
 

Maharashtra HSC Exam 2020: जल्द जारी होंगे 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड

महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे, छात्र स्कूल के जरि‍ये ये एडमिट कार्ड ले सकेंगे.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

Maharashtra HSC Admit Card 2020: महाराष्ट्र बोर्ड जल्द ही बारहवीं कक्षा (12th Class) के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. ये एडमिट कार्ड मंगलवार रात या बुधवार को सुबह जारी हो सकते हैं.

बता दें कि बोर्ड जल्द ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारी में है. महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर ये एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी होंगे. नियम के मुताबिक ये एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का अधिकार सिर्फ स्कूल और कॉलेजों के पास ही होगा. छात्रों को अपने स्कूल से ही ये एडमिट कार्ड लेने होंगे.

इसे स्वयं स्कूल कर सकते हैं ठीक

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक सर्कुलर के मुताबिक अगर एडमिट कार्ड पर छात्र का नाम, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर आदि में कोई आंश‍िक कमी है जैसे कि स्पेलिंग गलत है  तो इसे स्कूल प्रशासन स्वयं सुधार सकता है, इसके लिए बोर्ड की शरण लेने की जरूरत नहीं है.

स्कूल देंगे एडमिट कार्ड

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि स्कूलों और कॉलेज प्रशासन को अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट छात्रों को देना होगा, जिस पर स्कूल की मुहर और प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर मौजूद होंगे. सर्कुलर के अनुसार स्कूलों को छात्रों को एडमिट कार्ड सही जानकारी के साथ उपलब्ध करवाने होंगे. यदि एडमिट कार्ड में किसी तरह की कोई गलती नजर आती है तो स्कूल को इसके लिए उपयुक्त कदम उठाना होगा. स्कूल की ही ये जिम्मेदारी होगी कि वो महाराष्ट्र बोर्ड से इसे ठीक करवाएं.

डिविजनल बोर्ड से करें संपर्क

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं के एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था.  इसके अलावा यदि कोई स्कूल या कॉलेज प्रशासन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो वो संबंधित डिवीजनल बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें