scorecardresearch
 

DU में फरवरी से शुरू होगा साइबर सिक्योरिटी कोर्स!

दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल फरवरी से साइबर सिक्यॉरिटी का कोर्स शुरू हो जाएगा. इस कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होगा.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल फरवरी से साइबर सिक्यॉरिटी का कोर्स शुरू हो जाएगा. डीयू इस कोर्स को इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ के तहत शुरू करेगा. नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एडमिशन का प्रोसेस फरवरी से शुरू होगा.

इंस्टिट्यूट की ओएसडी डॉ. सुनैना कनौजिया के अनुसार 'देशभर की सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज में यह पहला एक्सपर्टीज प्रोग्राम है. जिसमें हैकिंग और साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर इंटरनैशनल लेवल की ट्रेनिंग दी जाएगी.

डीयू का नोटिस, SOL स्टूडेंट्स नहीं जा सकेंगे 'Central Library'

बता दें, साइबर लॉ के लिए सेलेबस पहले ही तैयार किया जा चुका है. इस कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होगा. साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ का कोर्स की परीक्षाएं दो सेमेस्टर में होगी और हर सेमेस्टर में 6 पेपर है.

मध्य प्रदेश में मनमानी फीस नहीं बढ़ा सकेंगे प्राइवेट स्कूल

आज बिना टेक्नोलॉजी के कोई काम संभव नहीं है. जहां एक ओर टेक्नोलॉजी ने कई काम को आसान कर दिया है वहीं इससे कई साइबर क्राइम में भी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में ये इस कोर्स की डिमांड बढ़ने लगी थी. जो स्टूडेंट्स साइबर सिक्योरिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा लेना चाहते हैं वह अब डीयू से ये कोर्स कर सकते हैं.

मिलेंगे नौकरी के मौके

साल 2016 में आई नेसकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक देश में 10 लाख साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल की जरूरत है. यानी की अगले 10 सालों तक इस क्षेत्र में हर साल 1 लाख नौकरियों के अवसर होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें