scorecardresearch
 

आज जारी हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी की 8वीं Cut-off, करें चेक

DU 8th Cut-Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में अभी भी सीटें फुल नहीं हो पाई हैं. आज यानी 13 अगस्त को डीयू की आठवीं कट ऑफ इन सीटों को भरने के लिए जारी हो सकती है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

DU Admissions 2019: साल 2018 में Delhi University ने 10 कट ऑफ लिस्‍ट जारी की थी. कहा जा रहा है कि इस साल भी डीयू की दाखिला प्रणाली में तमाम सुधारों का दावा फेल होता दिख रहा है. दावा था कि इस बार कम से कम कट आफ में दाखिले पूरे हो जाएंगे लेकिन इसके बावजूद डीयू को आठवीं कट ऑफ निकालनी पड़ रही है.

बता दें, डीयू 13 अगस्‍त को अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए 8वीं कट ऑफ लिस्‍ट जारी कर सकती है. एडमिशन कमेटी के प्रमुख राजीव गुप्‍ता ने इस बारे में मीडिया को ये जानकारी दी है. उनका कहना है कि खाली सीटों की संख्‍या अगर ज्यादा होती है तो इस साल भी दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की ओर से 8वीं कट ऑफ लिस्‍ट जारी की जा सकती है. बता दें कि पिछले वर्ष कटऑफ लिस्‍ट 10 तक गई थी.

हालांकि राजीव गुप्‍ता ने यह भी कहा कि फिलहाल खाली सीटों की संख्‍या का डेटा तैयार नहीं हुआ है. इसलिए, यह कह पाना मुश्‍क‍िल है कि 8वीं कट ऑफ जरूर जारी होगी. यह भी संभव है कि कट ऑफ जारी ना हो. इस साल सिर्फ 5 लिस्‍ट ही जारी होने वाली थी, लेकिन अब तक अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए सात कट ऑफ लिस्‍ट जारी की जा चुकी है. पांचवीं कटऑफ के बाद आरक्षि‍त श्रेणी में सबसे ज्‍यादा सीटें खाली बची थीं. इस साल एक नई आरक्षण श्रेणी इंट्रोड्यूस की गई. यह श्रेणी आर्थ‍िक रूप से कमजोर छात्रों के (Economically Weaker Section, EWS) के लिये है.

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की 64,000 अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए 2,58,388 छात्रों ने आवेदन किया है. इसमें से 9091 आवेदक EWS कोटा, 7100 ST, 34262 SC और 55457 OBC श्रेणी के थे.

बता दें, आर्थ‍िक रूप से कमजोर श्रेणी (EWS) कोटा की ज्‍यादातर सीटें पांचवीं कट ऑफ के बाद खाली हैं. बहुत से छात्रों को यह मालूम ही नहीं था कि वह EWS कोटा (EWS quota) के लिये कैसे आवेदन कर सकते हैं. खाली सीटों को भरने के लिये यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने स्‍पेशल ड्राइव के जरिये अपनी श्रेणी बदलने की छूट दी, जिसमें छात्र रिजर्व कोटा के लिये आवेदन कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें