scorecardresearch
 

चाचा चौधरी, साबू का किरदार रचने वाले मशहूर कार्टूनिस्‍ट प्राण नहीं रहे

मशहूर कार्टूनिस्‍ट प्राण कुमार शर्मा का गुड़गांव में निधन हो गया है. प्राण 75 साल के थे. लंबी बीमारी के बाद उन्‍होंने मंगलवार रात दम तोड़ दिया.

कार्टूनिस्‍ट प्राण कुमार शर्मा कार्टूनिस्‍ट प्राण कुमार शर्मा

मशहूर कार्टूनिस्‍ट प्राण कुमार शर्मा का गुड़गांव में निधन हो गया है. प्राण 75 साल के थे. लंबी बीमारी के बाद उन्‍होंने मंगलवार रात दम तोड़ दिया. दोपहर बाद अंतिम संस्‍कार किया जाएगा.

प्राण के घर वालों ने बताया कि वह कई सालों से कैंसर से पीड़ि‍त थे और पिछले दस दिनों से अस्‍पताल में भर्ती थे. चाचा चौधरी और साबू का किरदार बनाने के बाद प्राण मशहूर हुए थे. इन दोनों किरदारों को उन्‍होंने बच्‍चों की पत्रिका लोटपोट के लिए बनाया था, जो बाद में कॉमिक्‍स के तौर पर मशहूर हो गया. इसके बाद से एक कार्टूनिस्‍ट के तौर पर इनकी प्रसिद्धि हुई.

प्राण का जन्‍म 15 अगस्‍त 1938 को पाकिस्‍तान के लाहौर में हुआ. उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत 1960 से दिल्‍ली के अखबार मिलाप में कार्टून बनाने से की.

प्राण को साल 2001 में इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ कार्टूनिस्‍ट की ओर से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था. उनका नाम 1995 में लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारत में कॉमिक्‍स की प्रसिद्धि बढ़ाने के लिए भी आया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें