scorecardresearch
 

दिव्यांगों के लिए 3500 से अधिक नौकरियां, सरकार ने जारी की अधिसूचना

दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग ने 04 जनवरी को केंद्र सरकार के विभागों में 3566 पदों को, न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों (40 फीसदी एवं अधिक दिव्यांग) के लिए उपयुक्त पाया है.

Representational Image Representational Image

सरकार ने न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों के लिए केंद्रीय विभागों में 3566 नौकरियां अधिसूचित की हैं. इन पदों को नई कैटेगरी की दिव्यांगता वाले उम्‍मीदवारों के लिए भी उपयुक्त बताया गया है जिसमें बौनापन, एसिड अटैक विक्टिम, बौद्धिक दिव्यांगता, मानसिक बीमारी आदि कई तरह की दिव्यांगता शामिल है. ऐसे सभी उम्‍मीदवारों को इन अधिसूचित पदों पर नौकरी मिलेगी.

देखें: आजतक LIVE TV

एजेंसी के अनुसार, दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग ने 04 जनवरी को केंद्र सरकार के विभागों में 3566 पदों को, न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों (40 फीसदी एवं अधिक दिव्यांग) के लिए उपयुक्त पाया है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस अधिसूचना से न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों के लिए सरकारी प्रतिष्ठानों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

इससे पहले, 2013 में न्यूनतम मानदंड वाले दिव्यांगों के लिए 2973 उपयुक्त पदों की सूची जारी की गई थी. पूर्व अधिसूचित सूची की तुलना में 593 नए पदों को जोड़ा गया है. दिव्यांगजन अधिकार कानून, 2016 के तहत इन पदों पर भर्ती को उपयुक्‍त पाया गया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें