भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन कहा जाता है. देश की आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा रोजाना ट्रेन से सफर करता है. रेलवे वंदे भारत, दुरंतो, राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी हाई स्पीड ट्रेनें भी चलाता है. हालांकि, शायद आपको नहीं पता होगा कि भारतीय रेलवे एक ऐसी ट्रेन का संचालन करता है, जिसकी रफ्तार साइकिल की स्पीड से भी कम है.
10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार
भारत की सबसे कम स्पीड में चलने वाली ट्रेन का नाम मेट्टपलायम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन है. इसकी रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी कम है. यह एक टॉय ट्रेन है जो भाप के इंजन से चलती है. तमिलनाडु के ऊटी की खूबसूरत वादियों में पहाड़ों और घने जंगलों के बीच होकर गुजरने वाली यह ट्रेन पर्यटकों को काफी लुभाती है.
46 किलोमीटर की दूरी तय करने में तकरीबन 5 घंटे का वक्त
जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को 46 किलोमीटर की दूरी तय करने में तकरीबन 5 घंटे का वक्त लगता है. यह ट्रेन काफी धीमी गति से चलती है. अपने 46 किलोमीटर के सफर में दर्जनों स्थानों पर रूकती है. बताया जाता है कि नीलगिरी माउंटेन रेलवे का निर्माण अंग्रेजों द्वारा करवाया गया था. ब्रिटिश काल में अंग्रेज इस ट्रेन में बैठकर ऊटी और इसके आस पास की हसीन वादियों का लुफ्त उठाया करते थे.
दर्जनों हाई स्पीड ट्रेनें हो चुकी है लॉन्च
एक तरफ जहां नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन को सबसे धीमी स्पीड से चलने के लिए जाना जाता है. वहीं हमारे देश में तेज रफ्तार से चलने वाली कई ट्रेनें लॉन्च हो गई है. वंदे भारत देश की ऐसी ट्रेन है जिसकी स्पीड तकरीबन 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. दूसरे नंबर शताब्दी एक्सप्रेस का नाम आता है. इसकी स्पीड160 किलोमीटर प्रति घंटा है. तीसरे नंबर राजधानी एक्सप्रेस है. इसकी स्पीड तकरीबन 140 किलोमीटर प्रति घंटा होती है.