scorecardresearch
 

CGPSC Civil Services 2023: नोटिफिकेशन के बाद युवा निराश! देखें एग्जाम डेट, खाली पद और जरूरी अपडेट

CGPSC Chhattisgarh Civil Services 2023 Notification, Exam Date & Vacancies: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने इस बार कुल 189 सरकारी रिक्तियों को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके बाद से राज्य में पुलिस भर्ती और आरक्षण को लेकर विवाद शुरू हो गया है.

X
CGPSC Civil Services 2023 Notification
CGPSC Civil Services 2023 Notification

CGPSC Civil Services 2023 Notification, Exam Date & Vacancies: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. प्रारंभिक परीक्षा (CGPSC Civil Services Prelims Exam) अगले साल फरवरी 2023 में आयोजित की जाएगी और इस भर्ती अभियान में कुल 189 सिविल सेवा पद भरे जाएंगे. छत्तीसगढ़ सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से राज्य में आरक्षण का मामला गरमाया हुआ है.

दरअसल, आयोग (सीजीपीएससी) हर साल संविधान दिवस यानी 26 नवंबर को ही सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की जाती है. इस बार भी ऐसा ही किया गया है लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से आरक्षण को लेकर छत्तीसगढ़ में तर्क वितर्क की स्थिति बनी हुई है. वहीं, जानकारों का दावा है कि पहली बार ऐसा हो रहा है जब सिविल सेवा के पदों में डीएसपी की एक भी पोस्ट नहीं है. आयोग ने डीएसपी की एक भी पद को शामिल नहीं किया लेकिन इस बार क्लास 2 के पदों को शामिल किया गया है.

पुलिस की तैयारी कर रहे युवा निराश
पुलिस विभाग में नौकरी करने वाले युवाओं को इस बार आयोग ने झटका दिया है. दरअसल, सब इंस्पेक्टर की भर्ती की तैयारी करने वाले आयोग की परीक्षा की भी तैयारी कर रहे हैं ताकि आयोग की डीएसपी पदों के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल हो सके. इस बार डीएसपी का एक भी पद शामिल नहीं होने के चलते दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में आवेदन से पहले इन पदों को भी शामिल किया जा सकता है. 

वहीं हाईकोर्ट में आरक्षण के फैसले के बाद ही लोक सेवा आयोग ने इंटरव्यू के कई नतीजे रोक दिए हैं. आयोग के अफसरों का कहना है कि जब तक राज्य सरकार की तरफ से अस्पष्ट निर्देश नहीं मिल जाते हैं नतीजे जारी नहीं किए जाएंगे. इसलिए नई नियुक्तियों को लेकर असमंजस स्थिति बनी हुई है.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती
आयोग की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा में इस बार क्लास टू के पद भी शामिल हैं- डिप्टी कलेक्टर के 15 पदों के अलावा राज्य वित्त सेवा अधिकारी के 4, खाद्य अधिकारी सहायक संचालक के 2, जिला आबकारी अधिकारी के 2, सहायक संचालक/ जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी का एक, सहायक संचालक के 5 जिला पंजीयन का एक, राज्य कर सहायक आयुक्त के 7, अधीक्षक जिला जेल के 3, रोजगार अधिकारी  का 1, बाल विकास परियोजना अधिकारी के 9, लोक सेवा अधिकारी के 26, आबकारी उपनिरीक्षक के 11, सहकारी निरीक्षकों के 16, और सहायक जेल अधीक्षक 16 पद का चयन किया जाएगा. करीब 40 पोस्ट क्लास टू के हैं एक्सपर्ट के अनुसार नए जिलों के गठन के बीच सभी विभागों में क्लास टू अधिकारी के लिए वैकेंसी ज्यादा बनी है सबसे ज्यादा नायब तहसीलदार के लिए 70 पोस्ट निकाली गई हैं.

01 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानें एग्जाम कब?
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी सिविल सेवा परीक्षा 2023 नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 01 से शुरू होंगे और 20 दिसंबर तक चलेंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें