scorecardresearch
 

DU PG Admission: डीयू में आज से शुरू होंगे पीजी, एमफिल, पीएचडी के लिए आवेदन, जानें- प्रक्र‍िया

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए दाखिले की प्रक्रिया आज शाम तीन बजे से शुरू होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सुबह से शुरू होने वाले थे, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी के लिए दाखिले की प्रक्रिया आज शाम तीन बजे से शुरू होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सुबह से शुरू होने वाले थे, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है. विवि का कहना है कि वेबसाइट पर प्रक्रिया आज दोपहर 3 बजे तक होने की संभावना है. 


डीयू ने इसके लिए आज विशेष दाखिला पोर्टल शुरू किया है. लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण अभी ये प्रक्र‍िया शुरू नहीं हो पाई है. बता दें कि डीयू ने दाखिला प्रक्रिया की घोषणा बीते सप्ताह ही कर दी थी जिसमें कि बताया था कि इन कोर्सेज में कुल मिलाकर करीब 20 हजार सीटें हैं. डीयू की दाखिला विभाग का कहना है कि स्नातक-परास्नातक में जिन विषयों के परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं. वो अपनी मार्कशीट बाद में भी अपलोड कर सकते हैं. बता दें कि स्नातक के कुछ कोर्स और परास्नातक, एमफिल और पीएचडी के सभी कोर्स के लिए डीयू ऑनलाइन परीक्षा लेगा. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी. 

रिजल्ट नहीं आया तो भी कर पाएंगे आवेदन 

डीयू में स्नातक स्तर पर अधिकांश विषयों के परीक्षा परिणाम आ चुके हैं लेकिन देश के कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं. जहां पर स्नातक के परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं. ऐसे में डीयू की दाखिला शाखा ने स्पष्ट किया है छात्रों को परीक्षा परिणाम न आने के कारण चिंता करने की जरूरत नहीं है. जिनके परीक्षा परिणाम आ गए हैं वह पोर्टल पर अपलोड करेंगे और जिनके परीक्षा परिणाम नहीं आए हैं वह भी अपना नामांकन और आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे छात्र बाद में परीक्षा परिणाम आने पर उसके अंकपत्र पोर्टल पर अपलोड कर देंगे. डीयू में दाखिला शाखा के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया सुगम बनाने के लिए दाखिला पोर्टल में कई बदलाव किए गए हैं. यह दाखिला पोर्टल सोमवार दोपहर बाद संभवत: तीन बजे लॉन्च होगा, जिसपर छात्र तुरंत आवेदन कर सकते हैं. 

एमफिल में भी करें आवेदन 

बड़ी संख्या में छात्रों को यह भ्रम था कि डीयू इस बार एमफिल में आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं करेगा। क्योंकि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में एमफिल का प्रावधान समाप्त करने की घोषणा की गई थी लेकिन डीयू ने इसे अभी पूरी तरह लागू नहीं किया गया है इसलिए डीयू प्रशासन इस बार भी एमफिल के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें