scorecardresearch
 

गायत्री प्रजापति पर ED का एक्शन, 55 करोड़ की संपत्ति अटैच, पत्नी लोनावला में बंगले की मालकिन

ईडी ने गायत्री प्रजापति और रिश्तेदारों के नाम खरीदी गई 60 कीमती संपत्ति और 57 बैंक खाते सीज कर दिए हैं. 60 संपत्ति की अनुमानित कीमत करीब 55 करोड़ रुपये आंकी जा रही है.

यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (फाइल फोटो) यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गायत्री प्रजापति को लेकर ईडी ने किए कई खुलासे
  • प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चार्जशीट

समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. ईडी ने गायत्री प्रजापति और रिश्तेदारों के नाम खरीदी गई 60 कीमती संपत्ति और 57 बैंक खाते सीज कर दिए हैं. 60 संपत्ति की अनुमानित कीमत करीब 55 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. ईडी ने गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ कोर्ट में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चार्जशीट भी दाखिल कर दिया है. 

ED की जांच में गायत्री प्रसाद प्रजापति और परिवार को लेकर चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. ईडी की ओर से खुलासा किया गया है कि जिस गायत्री प्रजापति और उसकी पत्नी की 2012 तक सिलाई कढ़ाई कर 10 से 15 हजार रुपये महीना कमाने की हैसियत थी, उसी गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी 2013 में लोनावला में एक आलीशान बंगले की मालकिन हो गई. पढ़ाई कर रहीं प्रजापति की दो बेटियां प्रॉपर्टी डीलिंग करने लगीं. साल 2013 से 2017 के बीच पत्नी और दो बेटियों के खाते में छह करोड़ 60 लाख रुपये जमा हुए.

ईडी ने 57 बैंक खातों में जमा 3.50 करोड़ रुपये और 60 संपत्ति अटैच की है, जिसकी कुल कीमत करीब 55 करोड़ बताई जा रही गई है. ईडी ने गायत्री प्रजापति की पत्नी और बेटे-बेटियों के नाम पर चल रहे 32 बैंक खाते, 17 संपत्ति अटैच किया है. गायत्री की कंपनियों के बैंक खाते सीज करते हुए संपत्ति भी अटैच कर दिया है. ईडी ने जिन कंपनियों के बैंक खाते और  संपत्ति अटैच किया है उनमें एमजीए कॉलोनाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड, एमजीए हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, एमएसए इंफ्रावेंचर प्राइवेट लिमिटेड, एमजीएम एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड,  कान्हा बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड,  दया बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड, EXCEL बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड, LIFE CURE मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड और गुरु नानक कोल्ड स्टोरेज शामिल हैं.

गौरतलब है कि बीते 30 दिसंबर को ईडी ने लखनऊ और अमेठी में गायत्री प्रजापति के घर, दफ्तर के साथ ही कानपुर में चार्टर्ड अकाउंटेंट के घर भी छापेमारी कर दस्तावेज खंगाले थे. ईडी ने छापेमारी के दौरान लखनऊ, कानपुर, अमेठी समेत कई शहरों में करीब 100 कीमती संपत्ति के दस्तावेज हासिल किए थे. इन संपत्तियों में लोनावला के 5 रॉ हाउस और मुंबई के 4 फ्लैट भी शामिल हैं. इतना ही नहीं दफ्तर से 11.50 लाख रुपये के पुराने नोट और 4.5 लाख के स्टांप पेपर भी मिले थे. इस छापेमारी के बाद ही ईडी ने गायत्री प्रजापति को 18 फरवरी 2021 से कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें